वो 10 राज्य जिनकी सभी सीटों पर पहले ही चरण में हो जाएगी वोटिंग

आम चुनाव 2019 के लिए पहले चरण की वोटिंग में कुछ ही घंटे बाकी हैं। 11 अप्रैल को लोकतंत्र के इस सबसे बड़े त्योहार की शुरुआत ही होगी और 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान होगा। इन 20 में से 10 राज्य ऐसे हैं, जिनकी सभी सीटों पर प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी। (नीचे जानिए इन राज्यों की हर सीट के बारे में) पहले चरण में सभी की नजर आंध्रप्रदेश और तेलंगाना पर रहेगी, जहां कि सभी सीटों पर मतदान होगा। बता दें, इस बार देश की सभी 543 सीटों पर 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे और सभी सीटों का परिणाम एक साथ 23 मई, गुरुवार को आएगा।

इन राज्यों की सभी सीटों पर हो जाएगी वोटिंग

आंध्रप्रदेश में लोकसभा कुल 25 सीटें हैं, जहां पहले चरण में मतदान हो जाएगा। ये सीटें हैं – अमलापुरम, अनकापल्ले, अनंतपुर, अरकू, बापटला, चित्तूर, एलुरु, गुंटूर, हिंदूपुर, कडप्पा, काकीनाडा, कुरनूल, मछलीपट्टनम, नंद्याल, नरसरावपेट, नरसापुरम, नेल्लोर, ओंगोल, राजमुंदरी, राजमपेट, श्रीकाकुलम, तिरुपति, विजयवाड़ा, विशाखापत्तनम, विजयनगरम। 2014 में तेलुगु देशम् पार्टी ने 15 सीट पर जीत दर्ज की थी, जबकि वायएसआर कांग्रेस को 8 सीटों से संतोष करना पड़ा था। कांग्रेस का खाता नहीं खुला था, जबकि भाजपा को 2 सीटें मिली थीं।

तेलंगाना में 17 लोकसभा सीटें हैं, जहां वोटिंग होगी। ये हैं – आदिलाबाद, पेद्दापल्ले, करीमनगर, निज़ामाबाद, ज़हीराबाद, मेडक, मलकगिरी, सिकंदराबाद, हैदराबाद, चेवेल्ला, महबूबनगर, नागरकुर्नूल,नलगोंडा, भोंगीर, वारंगल, महबूबबाद, खम्मम। पिछले चुनावों में टीआरएल का एकतरफा जादू चला था और पार्टी की झोली में 11 सीटें गई थीं। कांग्रेस ने दो तो भाजपा ने एक सीट पर जीत दर्ज की थी।

उत्तराखंड  तीसरा बड़ा राज्य है जहां वोटर्स पहले ही चरण में मतदान कर देंगे। यहां लोकसभा की कुल 5 सीटें हैं – अल्मोड़ा, गढ़वाल, हरिद्वार, नैनीताल-उधमसिंह नंगर, टेहरी गढ़वाल। यहांं मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है। 2014 में भाजपा ने क्लिन स्विप किया था और पांचों सीटें जीती थीं। ध्यान देने वाली बात यह भी है कि 2009 में सभी सीटें कांग्रेस ने जीती थी।

अरुणांचल प्रदेश में कुल 2 सीटें हैं, जहां 11 अप्रैल को मतदान हो जाएगा। ये सीटें हैं – अरुणाचल पूर्व और अरुणाचल प्रश्चिम। 2014 में भाजपा और कांग्रेस ने एक-एक सीट बांट ली थी।

मेघालय में 2 सीटें हैं और दोनो पर पहले ही चरण में वोटिंग हो जाएगी। इनके नाम हैं – शिलॉन्ग, तूरा। 2014 में कांग्रेस और एनपीपी ने एक-एक सीट जीती थी।

मिजोरम में एकमात्र लोकसभा सीट है और यहां वोटिंग हो जाएगी। पिछली बार यहां कांग्रेस जीती थी। भाजपा ने इस बार पूरा जोर लगाया है। इसी तरह नगालैंड, सिक्किम, लक्षदीप और अंडमान-निकोबारकी भी एकमात्र सीटों पर वोटिंग हो जाएगी।

Related Articles