IPL
IPL

व्लादीमिर पुतिन की ‘बीवी’ ने 20 साल छोटे युवक से की शादी

नई दिल्ली। राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन की पूर्व पत्नी ल्यूडमीला ने अपने से 20 साल छोटे युवक से शादी कर ली है। शादी के बाद उन्होंने अपना सरनेम भी बदल लिया है। 30 साल तक ल्यूडमीला पुतिना के नाम से जानी जाती थीं। रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन और उनकी पूर्व पत्नी ने साल 2013 में तलाक का ऐलान किया था।

व्लादीमिर पुतिन

राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन की पूर्व बीवी की कहानी

57 साल की ल्यूडमीला ने अपनी एक कंपनी के प्रमुख से ही शादी की। उन्होंने 37 साल के आटूर ऑरेटनैया से पिछले साल शादी कर ली थी। इसके बाद उन्होंने अपने नए सरनेम के साथ पासपोर्ट भी बनवाया था। अब रूस की पूर्व प्रथम महिला ल्यूडमीला ऑरेटनैया हो गई हैं।

रूसी मीडिया के मुताबिक ऑरेटनैया सेंटर फॉर डिवेलपमेंट ऑफ इंटरपर्सनल कम्युनिकेशन में काम करते हैं। यह रूसी भाषा और संस्कृति को बढ़ाने के लिए ल्यूडमीला का कई सालों से चल रहा प्रॉजेक्ट है। रूस की पूर्व प्रथम महिला की शादी के बारे में रूस के भ्रष्टाचार विरोधी अलेक्सी नैवलनी ने भी पुष्टि की है। उन्होंने कहा है कि ल्यूडमीला ने पिछले साल अपनी संपत्ति को पुतिना से ऑरेटनैया के नाम पर ट्रांसफर करवाया था।

नए और पुराने डॉक्युमेंट में ल्यूडमीला के जन्म की तारीख और जगह दोनों समान है। पुतिन और उनकी पहली पत्नी ने 2013 में कैमरे के सामने अपने तलाक की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि यह दोनों का फैसला था। रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन दुनिया के सबसे चर्चित और शक्तिशाली लोगों में से एक हैं। उनकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि हाल में इजराइल में हुए एक सर्वे में उन्हें ‘साल की सर्वाधिक महत्वपूर्ण हस्ती’ माना है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button