फोटो खींच कर व्हाट्सएप पर करिए शेयर, 24 घंटे में होगी कार्रवाई

1

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने अब किसानों से जुड़ने और उनकी फसलों को खराब होने से बचाने के लिए नई कवायद शुरू की है। सरकार के आला अधिकारियों की मानें तो अब किसान खराब हो रही फसल की फोटो खींच कर व्हाट्सएप पर शेयर कर सकेंगे और विभाग के अधिकारी उस पर 24 घंटे के भीतर तुरंत कार्रवाई कर समस्या का हल निकालेंगे।

 व्हाट्सएप

उत्तर प्रदेश कृषि उत्पादन आयुक्त प्रवीर कुमार ने बातचीत के दौरान इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने एक नया कार्यक्रम शुरू किया है, जिसके तहत पौधों एवं फसलों का हानिकारक कीटों से बचाव किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कीटनाशकों की वजह से ही हर वर्ष 20 प्रतिशत फसलें बर्बाद हो जाती हैं। इसी क्षति को दूर करने के लिए अब सरकार ने पार्टिसिपेटरी क्रॉप सर्विलांस एंड रिस्पांस सिस्टम (पीसीएसआरएस) शुरू किया है।

उन्होंने बताया, “इसके तहत किसानों को दो नम्बर 9452247111 व 9452257111  दिए गए हैं। इन नम्बरों पर किसान एसएमएस के जरिए अपनी फसल की जानकारी दे सकते हैं। इन नम्बरों पर शुरू किए गए व्हाट्सएप पर वे खराब हो रही फसल की फोटो भेजकर अपनी परेशानी अधिकारियों तक पहुंचा सकते हैं। इसमें किसान को अपना नाम और पूरा पता देना होगा।”

प्रवीर कुमार बताते हैं कि एक बार वॉट्सएप पर फोटो पहुंचने के बाद संबंधित विभाग के अधिकारी इस पर काम शुरू कर देंगे और कम से कम 24 घंटे और अधिकतम 48 घंटे के भीतर एक टीम किसान से सम्पर्क करेगी। वह पौधों व फसलों के बारे में जानकारी एकत्र करेगी और यदि आसपास के इलाके में भी किसानों को कोई शिकायत होगी तो वह इसकी जांच करेगी।

अधिकारी ने बताया कि विभाग की टीम किसान की शिकायत पर काम करेगी और फिर उससे बचने के उपाय भी बताएगी। उन्होंने बताया, “सभी आयुक्तों, जिलाधिकारियों व मुख्य विकास अधिकारियों को इस बाबत दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है और जल्द से जल्द इस योजना को हर जिले में शुरू कर दिया जाएगा। इस योजना से किसानों को काफी सहूलियत मिलेगी।”

loading...
शेयर करें

1 टिप्पणी

  1. मुख्यमंत्री कार्यालय में आवेदन की स्थिति
    कम्प्यूटर संख्या
    05721461
    अथवा *
    बार कोड संख्या

    मोबाइल नंबर
    (कृ. अपने मोबाइल के मात्र दस अंक भरें, +91, 0 ना लगायें )
    8090952932

    देखें

    * कम्प्यूटर संख्या व बारकोड संख्या में से कोई एक अंकित करें

    कम्प्यूटर सँख्या : PG05721461 , प्रेषित तिथि 28/12/2015, पत्रांक : -PG05721461/लो.शि.-2/2015
    विषय : प्रार्थना पत्र का अवलोकन कर उचित कार्यवाही कराने के संबंध में।
    प्रेषक : श्रीराजेश कुमार वर्मा पुत्र श्री भोनू राम वर्मा , ग्राम जलासलीपट्टी , वाराणसी , उत्तर प्रदेश
    प्रेषित : जिलाधिकारी, वाराणसी, उत्तर प्रदेश
    संदर्भ प्रकार : आख्‍या
    सन्दर्भ स्थिति – लम्बित/ अनिस्तारित
    सम्बन्धित अधिकारी/विभाग द्वारा भरी गयी सूचना-
    अध्यावधिक स्थिति : –
    सम्बन्धित अनुभाग : –
    सम्बन्धित जनपद : –
    जवाब भेजे जाने की तिथि : –
    अभियुक्ति : –