व्हाट्सऐप को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, दिए ये निर्देश

0

नई दिल्ली। भारत में व्हाट्सऐप मैसेजिंग ऐप यूज करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर है। व्हाट्सऐप को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने एक बड़ा फैसला करते हुए नई प्राइवेसी पॉलिसी पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। इसके साथ ही हाईकोर्ट ने व्हाट्सऐप द्वारा फेसबुक के साथ डाटा शेयरिंग के मामले में सख्ती बर्ती है।

व्हाट्सऐप मैसेजिंग ऐप

व्हाट्सऐप मैसेजिंग ऐप को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट का आया बड़ा फैसला

कोर्ट ने सरकार और ट्राई को व्हाट्सऐप और ऐसे ही अन्य प्लेटफोर्म्स को रेग्यूलेटरी फ्रेमवर्क के अंतर्गत लाने के निर्देश दिया है। दिल्ली हाईकोर्ट ने सख्त निर्देश दिए है कि व्हाट्सऐप यूजर के अकाउंट डिलीट करने के बाद तुरंत उसकी सारी जानकारी और सूचनाएं हटा दी जाये। इसको फेसबुक के साथ भी न शेयर किया जाये।

जनहित याचिका पर फैसला सुनाते हुए हाईकोर्ट ने यूजर की प्राइवेसी को बरकरार रखा है इसके साथ ही कहा कि 25 सितंबर से पहले यूजर्स ने जो डाटा शेयर किया है, उसे भी व्हाट्सऐप इस्तेमाल नहीं कर सकता।

दुनिया की सबसे बड़ी मैसेजिंग सेवा देने वाली व्हाट्सऐप ने चार साल में पहली बार अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किया था। माना जा रहा था कि इससे लोगों की निजता में दखलंदाजी होगी।

नई पॉलिसी यूजर्स द्वारा 25 सितंबर के बाद शेयर किए जाने वाले डाटा पर ही लागू होगी। बता दें कि फेसबुक के इन्सटंट मैसेजिंग और वॉइस कॉलिंग ऐप व्हाट्सऐप से संबंधित कंपनियों को शेयर किया जा सकता है।

 

 

loading...
शेयर करें