खुशखबरी : अब Whatsapp पूरी तरह फ्री, नहीं लगेंगे पैसे

नई दिल्ली व्हाट्‍सएप इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी। कंपनी ने सालाना सब्सक्रिप्शन बंद करने का ऐलान किया है। इस साल से अब वार्षिक सदस्यता शुल्क जो 1 डॉलर (करीब 68 रुपये) था, को खत्म कर रही है। हालांकि ज्यादातर यूजर्स की सर्विस बिना पेमेंट के ही एक्सटेंड कर दी गई है। इस योजना का खुलासा करते हुए बताया गया कि सदस्यता शुल्क को आने वाले हफ्तों में सभी प्लेटफॉर्म से हटा लिया जाएगा। इसका ऐलान व्हाट्सएप फाउंडर जैन कूम ने जर्मनी में डीएलडी कॉन्फ्रेंस में किया। रिकोड के मुताबिक, उन्होंने कहा कि इस रेंटल से कोई खास फायदा नहीं है, इसलिए उन्होंने इसे खत्म करने का फैसला किया है। उन्‍होंने कहा अब व्हाट्सऐप इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई भी शुल्क नहीं चुकाना पड़ेगा।

व्हाट्‍सएप

व्हाट्‍सएप पर विज्ञापन भी

Whatsapp एक बड़ा कदम उठा सकता है। अटकलें लगाई जा रही हैं कि इसके लिए Whatsapp पर विज्ञापन दिखाई देंगे। व्हाट्‍सएप के संस्थापक जेन कोम ने इसका ऐलान किया है। इसका मतलब हुआ कि Whatsapp अगर इस योजना को लागू कर दे तो आपको व्हाट्‍सएप पर पिज्जा जॉइंट, टेलीकॉम कंपनीज, रियल स्टेट, बैंक्स और एयरलाइंस के विज्ञापन दिखाई दे सकते हैं। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने भी कहा था कि फेसबुक की तरह ही Whatsapp पर भी विज्ञापन बैनर दिखाई देंगे। इसी तरह व्हाट्‍सएप पर भी बिजनेस टू कन्ज्यूमर्स (बीटूसी) मैसेज दिखाई दे सकते हैं।

व्हाट्‍सएप अब फेसबुक का हिस्‍सा

इतना तय है कि अब इस एप में कोई एडवर्टाइजिंग नहीं दी जाती और इसका रेंटल भी हटा लिया गया है, पर इससे इस मैसेंजर को कोई फर्क दिखने की उम्मीद नहीं है। गौरतलब है कि व्हाट्सएप अब फेसबुक का एक हिस्सा है जिसकी वजह से इस एप को बिना फायदे के ही चलाया जा सकता है।

क्‍या है व्हाट्‍सएप

स्मार्ट फोन में Whatsapp शानदार मैसेजिंग सर्विस है। व्हाट्‍सएप से फोटो, वीडियो शेयर किए जा सकते हैं। इतना ही नहीं इससे हम ऑडियो कॉल भी कर सकते हैं। इसमें कुछ मजेदार ट्रिक्स भी हैं। वॉट्सऐप इन दिनों सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला लोकप्रिय ऐप है। स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर यूजर्स Whatsapp का इस्तेमाल जरूर करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button