व्हिस्की पीने से हार्ट स्ट्रोक और कैंसर जैसी बीमारियों से मिलता है छुटकारा

दुनिया में ज्यादातर लोग शराब को अच्छा नहीं समझते हैं. जो लोग शराब पीते हैं उनसे लोग अक्सर उचित दूरी बनाकर रखते हैं. लेकिन क्या आप जानते है शराब जितनी बुरी होती है उससे कहीं ज्यादा हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होती है. हां बस शराब पीते समय लिमिट का ध्यान रखें.

व्हिस्की

अगर आप शराब को दवा की तरही पीते हैं तो यह आपकी बॉडी में होने वाली कई सारी बीमारियों से छुटकारा दिलाएगी. व्हिस्की में एल्कोहल की मात्रा बहुत कम होती है, जिसके कारण गर्मी में इसका सेवन करने से शरीर को अंदर से ठंडक का एहसास होता है. इसके अलावा व्हिस्की का सेवन कैंसर से लेकर डायबिटीज तक की समस्या को दूर करता है. आज हम आपको व्हिस्की पीने के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि शायद ही आप जानते हों..

डिप्रेशन को करती है कम

अगर आप किसी वजह से डिप्रेशन या तनाव में हैं तो व्हिस्की आपकी इस समस्या को दूर कर सकती है. व्‍हिस्‍की का एक या दो पैग बनाकर डेली  पीने से डिप्रेशन से छुटकारा मिलता है. इससे आपका मूड़ भी अच्छा हो जाता है.

दिमाग को रखता है स्वास्थ

व्‍हिस्‍की में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते है जो दिमाग को स्वास्थ्य रखते हैं. इसमें मौजूद ईथेनॉल यददाश्त को भी अच्छा करता है. लेकिन इसका सेवन हमें लिमिट में रह कर करना चाहिए. ऐसा करने से आपका दिमाग सही और स्वास्थ रहेगा.

अच्‍छी नींद

अगर आपको रात में नींद नहीं आती किसी भी कारण तो व्‍हिस्‍की के 1-2 पैग लगा लें. इसे पीने से आप रिलैक्‍स हो जाएंगे और आपको अच्‍छी नींद भी आएगी.

मोटापा करें कंट्रोल

शराब के मुकाबले व्‍हिस्‍की में काफी लो-कैलोरी, फैट फ्री और कोलेस्ट्रोल फ्री होती है. अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो सही मात्रा में व्‍हिस्‍की पीना फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा इसका सेवन ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में भी मदद करता है.

डायबीटिज

व्‍हिस्‍की में गुड कोलेस्‍ट्रॉल होता है जो कि शरीर में खून की धमनियों को रिसने से रोकता है. अगर आपको भी डायबीटिज है तो हफ्ते में 1-2 बार व्‍हिस्‍की का सेवन कर सकते हैं, लेकिन कम मात्रा में ही पिएं.

कैंसर

व्‍हिस्‍की में इलैजिक एसिड नामक तत्‍व होता है जो कि शरीर में कैंसर बढ़ने के खतरे को कम करता है. इसके साथ ही इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो कैंसर सेल्स से लड़ सकते हैं. इसलिए अगर आप हफ्ते में एक या दो बार व्हिस्‍की का सेवन करते भी हैं तो इससे कोई नुकसान नहीं होगा.

हार्ट स्ट्रोक

अगर आप डॉक्‍टर की सलाह से व्‍हिस्‍की का सेवन करेंगे तो हार्ट स्ट्रोक का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो जाएगा. यह प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर शरीर को बीमारियों से लड़ने में भी मदद करती है.

Related Articles