बिहार में आज से हर तरह की शराब बैन

0

पटना। बिहार की नीतीश सरकार ने मंगलवार को राज्य में पूरी तरह शराब बैन का आदेश जारी कर दिया है। ये आदेश देशी और विदेशी दोनों शराब पर समान रूप से लागू होगा। ऐसा करने वाला बिहार देश का चौथा राज्य हो गया है जहां अब पूर्ण शराबबंदी होगी।

शराब बैन करने वाला चौथा राज्य बना बिहार

शराब बैन 1

शराब बैन 2नीतीश कैबिनेट ने सर्वसम्मति से शराब बैन का यह प्रस्ताव पारित किया, जिसके तहत राज्य में शराब बेचना, रखना और पीना पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। राज्य सरकार के इस फैसले के बाद अब बिहार एक ड्राई स्टेट बन गया है।

बिहार से पहले गुजरात, नगालैंड और मिजोरम ऐसे राज्य हैं जहां पूर्ण नशाबंदी लागू है। बिहार ऐसा करने वाला देश का चौथा राज्य हो गया है। आदेश के मुताबिक, राज्य में देशी-विदेशी हर तरह की शराब पर प्रतिबंध लागू होगा।

होटल और बार होंगे बंद :  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि राज्य में अब होटलों और बार में भी शराब नहीं परोसी जा सकेगी। शराब के लिए अब किसी तरह का कोई लाइसेंस जारी नहीं होगा। हालांकि आर्मी कैंटीन में शराब पहले की तरह मिलती रहेगी। सीएम ने कहा कि शराबबंदी के फैसले का महिलाओं और बच्चों में अच्छा रिस्पॉन्स देखने को मिला है।

बता दें कि नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में राज्य में शराब पर पाबंदी लगाने की बात कही थी और चुनाव जीतने के बाद भी इसे लेकर अपना रुख साफ कर दिया था।

कितना होगा नुकसान  :  बिहार सरकार को 2015-16 में भारत में बनी विदेशी शराब की सेल से करीब 2000 करोड़ और देसी शराब की सेल से करीब 4000 करोड़ रुपए का रेवेन्यू मिला था। यानि आने वाले सालों में बिहार को अब कम से कम इतना राजस्व कम मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी पर लोगों का जबरदस्त सपोर्ट मिला है इसे देखते हुए हम इस नुकसान की भरपाई जल्दी ही कर लेंगे।

loading...
शेयर करें