शहद और लहसुन खाइए और रोगों को दूर भगाइए

0

वैसे तो लहसुन खाने में मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है लेकिन शायद आपको ये नहीं पता होगा कि सेहत के लिए लहसुन कितना फायदेमंद है। इसे शहद के साथ मिलकर खाने से न सिर्फ बीमारियां दूर होतीं है बल्कि यह सौंदर्य समस्‍याओं को खत्‍म करने कर शरीर को डिटॉक्‍स करता है और हर तरह के इंफेक्‍शन को भी खत्‍म करता है। आईये आज हम आपको बतायेंगे शहद और लहसुन खाने के फायदे।

शहद और लहसुन

शहद और लहसुन का पेस्ट सर्दी-जुकाम में असरदार  

इस मिश्रण को खाने से सर्दी-जुखाम के साथ ही साइनस की तकलीफ भी काफी कम हो जाती है। यह मिश्रण शरीर की गर्मी बढ़ाता है और बीमारियों को दूर रखता है।

दिल के लिए फायदेमंद

लहसुन और शहद के पेस्ट रोजाना सवान करने से दिल चुस्त दुरुस्त रहता है। इससे दिल की धमनियों में जमा वसा निकल जाता है।  इसके कारण ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से होने लगता है। जो दिल के लिए फायदेमंद है। इसे कॉलस्ट्रॉल कम होता है और शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है।

डायरिया से बचाए

अगर किसी को या फिर बच्‍चों को बार-बार डायरिया हो जाता है तो उन्‍हें ये मिश्रण खिलाएं। इससे उनका पाचन तंत्र दुरुस्‍त होने के साथ ही पेट का संक्रमण भी खत्‍म हो जाएगा।

दांतों के लिए फायदेमंद

शहद और लहसुन दांतों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इनमें मौजूद फास्फोरस से दांत मजबूत रहते हैं। यह दांतों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने का काम करता है।

गले की खराश दूर करता है 

शहद और लहसुन के पेस्ट में ऐंटि-इन्फ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से आपके गले में खराश और सूजन से आपको आराम मिल जाएगा। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होगा और बीमारियों से बचने में मदद मिलेगी।

loading...
शेयर करें