शिमला का मौसम : पहाड़ पर दमकती सूरज की किरणें देंगी सुकून के पल

0

शिमला। शिमला का मौसम बुला रहा है आपको। इन दिनों उत्तर के मैदानी इलाकों में धुंध सूरज को छिपा रही है, लेकिन शिमला की पहाड़ियों में इन दिनों सूरज की किरणें खिलीं हैं। इसलिए अगर आप धुंध से परेशान हैं तो हिमाचल की इन पहाड़ियों का रुख कर सकते हैं।

शिमला का मौसम
शिमला का मौसम

शिमला का मौसम विभाग भी खिल रही धूप से खुश है। के अधिकारियों ने रविवार को बताया, हिमाचल के शिमला, कसौली, चैल, कुफरी, धर्मशाला, पालमपुर और मनाली में मैदानी इलाकों की कड़कड़ाती सर्दी से राहत देता गर्म और खुशनुमा मौसम है।

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया, “शिमला का मौसम खुशगवार है। पहाड़ियों में इन दिनों अधिकतम तापमान सामान्य से 2-5 डिग्री अधिक है। इन दिनों मैदानी इलाकों में धुंध छाई है, लेकिन पहाड़ियों में धूप खिलती है।”

सिंह ने बताया कि आद्रता का स्तर 70 प्रतिशत से अधिक होने पर धुंध होती है जो कि मैदानी इलाकों में लगभग 100 प्रतिशत है, जबकि पहाड़ियों में यह 30-40 प्रतिशत के बीच है। सिंह ने कहा कि क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने तक शिमला का मौसम ऐसा ही रहेगा। उन्होंने कहा, “इस सप्ताह पूरे क्षेत्र में बारिश या बर्फबारी की संभावना नहीं है।”

समुद्र से 7,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित शिमला में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। धर्मशाला में रात का तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस, जबकि मशहूर पर्यटन स्थल मनाली में न्यूनतम तापमान शून्य से दो डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

लाहौल स्पीति में स्थित केलोंग हिमांक से 9.2 डिग्री कम तापमान के साथ राज्य में सबसे ठंडा रहा। दिल्ली से आए एक पर्यटक राजीव श्रीवास्तव ने कहा, “मैदानों में धुंध छाई है, जबकि पहाड़ियों में मौसम खुशनुमा है।”

loading...
शेयर करें