नोबेल विजेता इजराइल के पूर्व राष्ट्रपति का निधन

0

जेरूसलम। इजराइल के पूर्व राष्ट्रपति शिमोन पेरेज का बुधवार सुबह  93 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वह देश के सबसे बुजुर्ग राजनेता थे। नोबेल पुरस्कार विजेता पेरेज इजराइल के राजनीतिक के सर्वाधिक प्रतिष्ठित हस्तियों में शुमार थे। उन्हें दो सप्ताह पहले मस्तिष्काघात के बाद क्लेम शेबा मेडिकल सेंटर में भर्ती कराया गया था। पेरेज को 13 सितम्बर को मस्तिष्काघात हुआ था। मंगलवार को उनकी स्थिति बहुत अधिक खराब होने के बाद मीडिया में कहा गया था कि पेरेज जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उनके निधन पर शोक जताया। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि राष्ट्रपति शिमोन पेरेज के रूप में हमने एक दिग्गज वैश्विक नेता और भारत के दोस्त को खो दिया है।

 शिमोन पेरेज

नोबल विजेता इजराइल के पूर्व राष्ट्रपति शिमोन पेरेज का निधन

राष्ट्रपति मुखर्जी ने पेरेज को ऐसा राजनीतिज्ञ बताया, जिन्होंने अपने देश और क्षेत्र में शांति कायम करने के लिए अथक प्रयास किए। मुखर्जी ने अपने इजरायली समकक्ष रूवेन रिवलिन को भेजे शोक संदेश में कहा कि पेरेज एक दूरदर्शी थे, जो ज्ञान, नवाचार और प्रौद्योगिकी की शक्ति में विश्वास रखते थे।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने कहा कि शिमोन पेरेज इजरायल के शांति के योद्धा व दूरद्रष्टा थे। वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इजरायल के पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत शिमोन पेरेज को उन कुछ लोगों में से एक बताया है, जिन्होंने मानव इतिहास को बदलने में अपना योगदान दिया।

पेरेज का जन्म 1923 में पोलैंड के शहर में हुआ था जिसे अब बेलारूस में विशनेवा के रूप में जानते हैं। वर्ष 1934 में वह और उनका परिवार इजरायल आकर बस गया। पेरेज वर्ष 1959 में संसद सदस्य बने। अपने लगभग 70 वर्ष के राजनीतिक जीवन में वह राष्ट्रपति सहित लगभग हर पद पर रहे। दो कार्यकाल प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री, वित्त मंत्री, लेबर पार्टी के अध्यक्ष और संसद में विपक्ष के नेता शामिल है।

वर्ष 1994 में फिलिस्तीन के साथ अंतरिम शांति समझौता करने के लिए वर्ष 1994 में पेरेज को संयुक्त रूप से नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वर्ष 2007 में पेरेज राष्ट्रपति बने। उन्होंने अपनी छवि देश के बड़े राजनीतिज्ञ के रूप में बनाई और दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम जैसे सम्मेलनों में एक लोकप्रिय नेता बन गए।

लेबर पार्टी के अध्यक्ष इसाक हरजोग ने कहा, पेरेज इजराइल के महानतम नेताओं में से एक थे। वह एक अनुभवी परामर्शदाता, एक दोस्त और एक महान नेता थे, जिन्हें इजराइल के इतिहास में हमेशा याद किया जाएगा।

loading...
शेयर करें