शिवजी को चढ़ाएं ये सात खास चीजें, हर हाल में पूरी होंगी आपकी मनोकामनाएँ

0

नई दिल्‍ली। भगवान शिव को भोलेनाथ भी कहा जाता है। ऐसी मान्यता है कि वे सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता है। इसलिए उन्हें आशुतोष कहा जाता है। आइए जानते हैं शिवरात्रि पर भगवान शिव को प्रिय 7 ऐसी चीजों के बारे में जो अर्पित करने से भोलेनाथ हर कामना पूरी करते हैं।

camohor

शिवरात्रि पर कर्पूर से जरूर करें शिव की आरती  

कहा जाता है भगवान शिव को कर्पूर की सुगंध बहुत प्रिय है। अगर सुबह-सुबह भगवान शिव की कर्पूर से आरती की जाए तो इससे वातावरण तो साफ होता ही है और भगवान शिव भी प्रसन्‍न होते हैं।

Family pouring water on Shivling in a temple

 

जल

मात्र जल का एक लोटा चढ़ाने से भगवान शंकर प्रसन्‍न हो जाते हैं और भक्‍तों को आर्शीवाद देते हैं। ऐसी मान्‍यता है कि समुद्र मंथन के दौरान विष निकला था। जिसे भोलेनाथ ने पिया था। इस वजह से उनका पूरा शरीर नीला पड़ गया था। इसी वजह से उनको जल चढ़ाया जाता है।

belpatra

बिल्‍वपत्र

भारतीय शास्‍त्रों में बिल्‍वपत्र को भगवान शंकर की तीसरी आंख बताई गई है। उन्‍हें यह बहुत प्रिय है। अगर पूजा करने में बिल्‍वपत्र का प्रयोग किया जाए तो भक्‍तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

datura

धतूरा

धतूरा भोलेनाथ को अति प्रिय है। धतूरा बहुत गर्म होता है। यह शरीर की ऊष्‍मा बनाए रखता है। इसको भी पूजा में जरूर चढ़ाना चाहिए।

 

aankra

आंकड़ा

आंकड़ा के पुष्प भगवान शंकर को बेहद प्रसन्‍न है। अगर भक्‍त पूजा के समय इसको शिवलिंग पर चढ़ाया जाए तो शिव की कृपा मिलती है।

cannabis

भांग

शिवरात्रि पर भगवान शिव को भांग जरूर अर्पित की जाती है। ऐसी मान्‍यता है कि भगवान शंकर के शरीर को ठंडा करने के लिए इसको चढ़ाई जाती है।

pujan_me_chaval

अक्षत

अक्षत चढ़ाने से भोलेनाथ शीघ्र प्रसन्‍न होते हैं। ध्‍यान रहे कि अक्षत टूटे हुए न हो। सम्‍पूर्ण अक्षत ही शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए। इससे मनोकामना जल्‍दी पूरी होती है।

loading...
शेयर करें