नवोदय विद्यालय का मेन्यू अब संजीव कपूर बनाएंगे

0

नई दिल्ली। देश भर के 500 से ज्यादा जवाहर नवोदय विद्यालय का मेन्यू अब सेलीब्रिटी शेफ संजीव कपूर तैयार करेंगे। इस काम के लिए एचआरडी मिनिस्ट्री ने उनकी सेवाएं लेने का फैसला किया है।

शेफ संजीव कपूर
फाइल फोटो

शेफ संजीव कपूर तैयार करेंगे नवोदय विद्यालय का मेन्यू

गुजरात के हाथीजन गांव में नवोदय विद्यालय की आधारशिला रखते हुए एचआरडी मंत्री स्मृति ईरानी ने बताया कि स्टार शेफ संजीव कपूर ने सरकार का प्रस्ताव मान लिया है और अब वही देश भर के जवाहर नवोदय विद्यालय का मेन्यू तैयार करेंगे। उन्होंने बताया कि संजीव कपूर स्कूलों को जाकर वहां के शेफ्स को कुकिंग के टिप्स भी देंगे।

एचआरडी मंत्रालय ही देशभर में नवोदय विद्यलयों को चलाता है। स्मृति ईरानी का कहना है छात्रों को अच्छी सुविधाएं मिले सरकार की बस यही मंशा है और इसीलिए ये फैसला किया गया है।

उन्होंने कहा कि इन विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चे बेहद साधारण परिवारों से आते हैं हम उनको अच्छी सुविधाओं के साथ बेहतर खाना भी देना चाहते हैं। इसीलिए हमने शेफ संजीव कपूर से बात की कि वो इन स्कूलों का मेन्यू तैयार करें और कुक्स को कुकिंग के टिप्स दें।

शेफ संजीव कपूर ने एक ट्वीट करके एचआरडी मंत्रालय का शुक्रिया अदा किया। अंग्रेजी अखबार मिड डे से बात करते हुए उन्होंने कहा कि वो खुद बच्चों के लिए काम करना चाहते थे।

गौरतलब है कि नवोदय विद्यालयों में मेधावी छात्रों को कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12 तक शिक्षा दी जाती है। इन स्कूलों में पढ़ने वाले ज्यादातर बच्चे ग्रामीण परिवेश से आते हैं। नवोदय विद्यालय बोर्डिंग स्कूल है जो सीबीएसई से मान्यता प्राप्त है।

नवोदय विद्यालय पूर्णतः आवासीय एवं निःशुल्क विद्यालय होते हैं जहाँ विद्यार्थियों को नि:शुल्क आवास, भोजन, शिक्षा एवं खेलकूद सामग्री उपलब्ध कराई जाती है। हर जिले में एक नवोदय विद्यालय होता है। इन स्कूलों में 25 फीसदी शहरी और 75 फीसदी ग्रामीण बच्चों को लिया जाता है।

 

 

loading...
शेयर करें