शेयर बाजार : आंकड़ों, तिमाही परिणामों पर रहेगी नजर

मुंबई| देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह महत्वपूर्ण आर्थिक आंकड़ों और तीसरी तिमाही के परिणामों पर निवेशकों नजर बनी रहेगी। इसके साथ ही वैश्विक संकेतों, विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के आंकड़ों तथा डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल व तेल की कीमतों पर भी निवेशकों की नजर बनी रहेगी। अगले सप्ताह से बाजार में तीसरी तिमाही के लिए कंपनियों के परिणाम आने का दौर शुरू हो जाएगा, जो फरवरी के मध्य तक जारी रहेगा।

शेयर मार्केट में कई कंपनियां घोषि‍त करेंगी रिजल्‍ट

शेयरसॉफ्टवेयर सेवा कंपनी टीसीएस मंगलवार को, रिलायंस इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्च र बुधवार को, इंफोसिस गुरुवार को और हिंदुस्तान यूनिलीवर शुक्रवार को अपने परिणाम घोषित करेंगी। सरकार मंगलवार 12 जनवरी को नवंबर महीने के लिए औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े जारी करेगी। अक्टूबर महीने में देश की औद्योगिक उत्पादन विकास दर 9.8 फीसदी रही थी, जो 60 महीने का ऊपरी स्तर था।

उपभोक्‍ता महंगाई के आंकड़े भी होंगे जारी

मंगलवार को ही सरकार बाजार बंद होने के बाद दिसंबर महीने के लिए उपभोक्ता महंगाई दर के आंकड़े जारी करेगी। उपभोक्ता महंगाई दर नवंबर में 5.41 फीसदी तथा अक्टूबर में पांच फीसदी रही थी। गुरुवार 14 जनवरी को सरकार दिसंबर महीने की थोक महंगाई दर के आंकड़े जारी करेगी। थोक महंगाई दर नवंबर में नकारात्मक 1.99 फीसदी और अक्टूबर में नकारात्मक 3.81 फीसदी थी।

अगले सप्ताह सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों पर भी निवेशकों की नजर रहेगी। ये कंपनियों हर महीने के मध्य और अंत में गत दो सप्ताह के अंतर्राष्ट्रीय तेल मूल्यों और डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर के आधार पर अपने तेल मूल्यों की समीक्षा करती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button