साल के आखिरी हफ्ते में शेयर बाजार पर निवेशकों की होगी नज़र

0

मुंबई। भारतीय शेयर बाजार में अगले सप्ताह उथल-पुथल रह सकती है। इस दौरान निवेशकों की नजर दिसंबर महीने के वायदा एवं विकल्पा (एफएंडओ) निपटान पर नजर रहेगी। हर महीने के आखिरी गुरुवार को एफएंडओ कारोबार का निपटान होता है।

शेयर बाजार

शेयर बाजार पर लोगों की नज़र

शेयर बाजार में आगामी सप्ताह निवेशकों की नजर वैश्विक बाजारों के रुझान, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) के निवेश, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमत रहेगी।

अगले सप्ताह निवेशकों की नजर बीपीसीएल, एचपीसीएल, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन जैसी कंपनियों के शेयरों पर बनी रहेगी। वहीं, इस दौरान जेट ईंधन की कीमत में संशोधन होगा जिस वजह से जेट एयरवेज, स्पाइसजेट और इंटरग्लोब एविएशन जैसे विमानन क्षेत्र के शेयरों पर भी ध्यान बना रहेगा।

घरेलू घटनाक्रमों की बात करें तो वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक अप्रैल से सितंबर के बीच लागू हो सकता है। इस विधेयक से संबंधित कुछ घटनाक्रम हो सकते हैं जो निवेशकों की नजर में रहेंगे। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली का कहना है कि 16 सितंबर को जारी अधिसूचना के मुताबिक, पुरानी कराधान नीति एक साल की अवधि यानी 16 सितंबर, 2017 तक जारी रहेगी, लेकिन एक साल की अवधि के भीतर जीएसटी कभी भी लागू हो सकता है।

वैश्विक मोर्चे पर अमेरिकी में बेरोजगारी दर के 23 दिसंबर को समाप्त सप्ताह के आंकड़े जारी किए जाएंगे, जिस पर निवेशकों की नजर रहेगी। जापान के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े भी जारी किए जाएंगे।

loading...
शेयर करें