IPL
IPL

काशी ज्वेलर्स की प्रेसीडेन्ट शैल कपूर को महिला उद्यमी अवार्ड 2016

लखनऊ। काशी ज्वेलर्स की प्रेसीडेन्ट शैल कपूर को दि इण्डस एन्ट्रेप्रीन्योर-यूपी चैप्टर (TiE-UP) की ओर से प्रतिष्ठित ‘‘महिला उद्यमी अवार्ड 2016’’ से सम्मानित किया गया। TiE-UP की ओर से श्रीमती कपूर को यह अवार्ड कानपुर में 30 जनवरी को दिया गया।

महिला उद्यमी

द प्रेसिडेंट बैंक्वेट एंड एन्ट्रेप्रीन्योर अवार्ड लेजेंड लॉन, स्टेटस क्लब, कानपुर में दिया गया। यह समारोह टीआईई पिछले सात वर्षों से हर साल कानपुर में आयोजित करता आया है। समारोह का मुख्य आकर्षण था विभिन्न श्रेणियों में एन्ट्रेप्रीन्योर्शिप अचीवमेंट अवार्ड्स का प्रदर्शन जिसने न सिर्फ विजेताओं की उपलब्धियों को पहचाना अथवा नए एन्ट्रेप्रीन्योर्स को प्रोत्साहित किया।

व्यक्ति में जब लगन होती है और अपनी खुद की पहचान बनाने का जज्बा तो उसके लिए कुछ भी असंभव नहीं रह जाता है। श्रीमती शैल कपूर को बचपन से ही फैशन और डिजाइनिंग में गहरी रूचि रही है। उन्होंने टोरंटो विश्वविद्यालय से फैशन डिजाइनिंग की डिग्री प्राप्त की। जल्द ही उन्होने अपने घरेलू बिजनेस हाउस को ज्वाइन किया और  अपने पति के बिजनेस को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाया। श्रीमती शैल कपूर 2004 ई0 में काशी ज्वेलर्स की प्रेसीडेण्ट बनी और अपनी रचनात्मकता और शिल्प कौशल से बिजनेस को और चमकाया। काशी ज्वेलर्स इस वर्ष हीरक जयन्ती मना रहा है।

इस महिला उद्यमी को मिल चुके हैं कई अवार्ड्स

2014 ई0 में देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान के लिये उन्हें ‘‘इण्डियन वुमेन पावर अवार्डस’ से सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त उन्हें श्रेष्ठ महिला उद्यमी एवार्ड 2015, यूबीएम इण्डिया रिटेल अवार्ड 2015, इण्डियन ज्वेलर्स च्वाइस डिजाइन एवार्ड 2013 और 2014 समेत अनेकों एवार्ड और सम्मान प्राप्त हुए।

समाज सेवा के कामों भी श्रीमती कपूर सदैव तत्पर रही हैं चाहे नेपाल में भूकम्प पीडि़तों की सहायता हो या देश में गरीबों की मदद हो या समाज सेवा के कामों में कार्यरत स्वयं सेवी संस्थाओं की आर्थिक सहायता हो। कर्म को पूंजी मानकर प्रगति के पथ पर आगे बढ़ना कोई भी अनू कपूर से सीख सकता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button