सऊदी अरब में नरेंद्र मोदी के सामने मुस्लिम महिलाएं बोलीं ‘भारत माता की जय’

0

रियाद। सऊदी अरब में नरेंद्र मोदी के सामने मुस्लिम महिलाओं ने ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए। प्रधानमंत्री मोदी रियाद में टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस) में पहुंचे थे। यहां ऑल वूमन आईटी और आईटीईएस के मंच जैसे ही मोदी ने कदम रखा, वहां की महिला कर्मचारियों ने पहले ‘मोदी-मोदी’ फिर ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए। ये सभी महिलाएं बुर्के में थीं। इसी कारण माना जा रहा है कि ये सभी महिलाएं मुस्लिम हैं। सऊदी अरब की इन महिलाओं को टीसीएस में ट्रेनिंग दी जा रही है।

सऊदी अरब में नरेंद्र मोदी

सऊदी अरब में नरेंद्र मोदी

सऊदी अरब में नरेंद्र मोदी ने कहा कि आप लोग सऊदी अरब की शान हैं। आपको दुनिया न सिर्फ देख रही है बल्कि आप की कामयाबियों की बखान कर रही है। आज मैं रियाद में उन आईटी पेशेवरों से मिल रहा हूं जिनके बारे में मैं कह सकता हूं वे सउदी अरब के गौरव का प्रतिनिधित्व करती हैं। उन्होंने कहा कि सऊदी अरब के लिए भारत में व्यापार की बहुत अधिक संभावनाएं हैं।

मोदी यहां 40 मिनट तक रुके और उन्होंने कर्मचारियों के साथ सेल्फी भी ली। मोदी ने कहा, ‘आप भारत आएं। मैं आपको शानदार स्वागत का भरोसा दिलाता हूं। मैंने यहां जैसा माहौल देखा उससे दुनिया में एक मजबूत संदेश जाएगा।’ टीसीएस के इस केन्द्र में 1000 महिलाएं काम करती हैं। इनमें से 85 फीसदी सऊदी अरब की हैं।

सऊदी अरब में ‘भारत माता की जय’ के नारे इसलिए काफी अहम हैं, क्योंकि भारत में इस मुद्दे पर जबरदस्त विवाद चल रहा है। कभी एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी कहते हैं कि वह भारत माता की जय नहीं कहेंगे, तो कभी आरएसएस प्रमुख माेहन भागवत देश में भारत माता की जय को अनिवार्य करने की बात रखते हैं। सऊदी अरब में ही मुसलमानों का पवित्रस्थल मक्का मदीना भी है। मदीना शहर में इस्लाम के पैंगबर मोहम्मद साहब की कब्र भी है। ऐसे मे भारत माता की जय के नारे लगना यहां काफी अहमियत भरी बात है।

loading...
शेयर करें