महा अभियान चला, शुरू हुई गंगा घाटों की सफाई

0

कानपुर। होली के पहले गंगा सफाई के लिए सोमवार को महा अभियान शुरू हुआ। इस अभियान के लिए बड़े जोर शोर से तैयारियां भी की गई हैं। प्रशासन की अगुवाई में सरकारी संस्थाओं, सामाजिक संगठनो, स्टूडेंट व कानपुर राइट्स को एक साथ जोड़ा गया। शहर में 12 किलोमीटर तक गंगा घाटों और धारा की सफाई का अभियान चलाया गया। यह सुबह 7 बजे से 11 बजे तक चला।

 सफाई

12 किलोमीटर गंगा को छह जोन और 12 सेक्टर में बांटा गया। हर सेक्टर में 100 कर्मी लगाये गए। कुल लगे 1200 कर्मियों में हर एक सफाई कर्मी को 10 मीटर की सफाई का जिम्मा सौंपा गया। वहीँ कूड़ा उठाने के लिए 30 बड़े वाहन भी लगाये गए। वर्दी से लैस कर्मी सुबह से ही अपने चिन्हित स्थान पर जुट गए। देखने पर घाटों में अलग नजारा भी देखने को मिला। सालों से घाटों के किनारे जमी गन्दगी को हटाया गया।

आगे भी चलेंगे अभियान

शहर में कुछ दिन पहले 72 घण्टे का अभियान चलाया गया था। जिसमे शहर के कई मोहल्ले साफ़ किये गए थे। उस अभियान की ही सफलता के बाद हर वार्ड और गंगा घाटों की भी सफाई का निर्णय लिया गया था। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि गंगा के लिए इस तरह के अभियान आगे भी चलेंगे। हर कानपुर राइट्स को इसमें शामिल होकर श्रमदान करना चाहिए।

loading...
शेयर करें