IPL
IPL

इन नौजवानों ने 51 घंटे लगातार सफाई करके बनाया नया रिकार्ड

लखनऊ। राजधानी में निकुंज टीम ने अमीनाबाद में लगातार 51 घंटे तक सफाई करके नया रिकार्ड बना लिया है। निकुंज टीम ने सफाई करके अपना ही 36 घंटे का रिकार्ड तोड़ा है। निकुंज टीम यूपी के सीएम अखिलेश यादव के ‘ग्रीन यूपी क्लीन यूपी’ का सपना पूरा करना चाहती है। रिकार्ड बनाने के बाद निकुंज टीम ने कहा कि इस तरह का अभियान यूपी के हर जिले में चलाया जाना चाहिए। सफाई का कार्य कर रही टीम के मुखिया निकुंज ने बताया कि लगातार 51 घंटे सफाई कार्य को रिकार्ड में दर्ज कराने के लिए एशिया बुक ऑफ रिकार्ड की टीम राजधानी आई। इससे पहले उनकी टीम लगातार 36 घंटे सफाई का रिकार्ड बुलंदशहर में बना चुकी है।

DSC007231

कार्यक्रम में मौजूद डीएम ने कहा की 51 घंटे लगातार सफाई का रिकार्ड बनाना बहुत कठिन था। ये हम लोगों के लिये एक सन्देश है की हम कम से कम आधे घंटे ही घर के पास सफाई कर ले तो पूरा शहर साफ़ हो जाएगा। डीएम ने कहा हम निकुंज टीम को पूरा सहयोग देंगे। निकुंज टीम की सफाई को अमीनाबाद के व्यापारियों को समझना होगा और उसे बरकरार रखना होगा।

लम्‍बे रिकार्ड के करीब मोदी सरकार

 

नेशनल हाईवे बनाने में मोदी सरकार नया रिकॉर्ड बनाने के करीब है। इस वित्‍तीय वर्ष में 6000 किलोमीटर हाईवे तैयार कर लिया जाएगा। इससे पहले यूपीए सरकार में 5700 किलोमीटर हाईवे तैयार हुआ था। बीते साल देश में 3962 किलोमीटर हाईवे तैयार किया गया। हालांकि अभी भी हाईवे निर्माण की रफ्तार सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के तय लक्ष्‍य से धीमी है। गडकरी ने रोजाना 30 किलोमीटर हाईवे निर्माण का लक्ष्‍य तय किया था, लेकिन फिलहाल रोजाना 17 किलोमीटर सड़क बन पा रही है। पिछली तिमाही में हाईवे निर्माण का काम सबसे तेज हुआ है। इस मौसम को सड़क निर्माण के लिए अनुकूल माना जाता है, इसी वजह से काम तेज हो सका है। हालांकि पहाड़ी इलाकों में बर्फ पड़ने से इस मौसम में सड़क निर्माण सुस्‍त हो जाता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button