इन 5 टिप्स को अपनाएं और सफेद बालों से छुटकारा पाएं

0

सफेद बाल किसी को पसंद नहीं आते। भाग-दौड़ भरी जिंदगी, तनाव, प्रदूषण और अन्य समस्याओं के कारण हम अपने शरीर के ऊपर ध्यान नहीं दे पाते है। जिसके कारण हमे न जाने कितनी समस्याओं का सामना करना पडता है। इन्ही समस्याओं में एक समस्या है सफेद बाल की समस्या। इसके लिए हम जाने क्या-क्या उपाय करते हैं कि इस समस्या से निजात मिल जाए।

अगर आप भी इन समस्याओं से गुजर रहे है तो इन उपायों को अपनाएं। इससे आपके सफेद बाल दूर हो जाएंगे। बस आप इन पांच टिप्स को अपनाएं। अपनी डायट में आंवला के साथ इन उपायों को जरुर इस्तेमाल करें। साथ ही अपनी डाइट में प्रोटीन वाली चीजें शामिल करें।

सफेद बाल

सफेद बाल सफेद बाल से पाएं छुटकारा, ये टिप्स अपनाएं

  • आंवला खाने से कई रोग को साथ-साथ यह आपको जवां भी बनाए रखता है। इसके लिए आपको रोजाना आंवला खाने की आदत डालनी पडेगी। आंवला में एक खास बात है कि यह सूखने पर भी इसका विटामिन सी नष्ट नहीं होता। साथ ही इसे आप कभी भी खा सकते हैं। साथ ही इसे सफेद बालों से निजात पाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आंवले को छोटे-छोटे टुकडों में काटकर इन्हें छाया में सुखा लें। इसके बाद इन्हे नारियल के तेल में जालकर गर्म करें। और जब तक गर्म करते रहे। जब तक कि आंवला काले और कठोर न हो जाएं। इसके बाद इन्हें आपने बालों के स्कल्प में अच्छी तरह से लगा लें। इससे आपके बाल फिर से चमकदार हो जाएगे।
  • अगर आपके बाल सफेद है और इनसे छुटकारा पाना है तो आंवले के रस काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए एक चम्मच आंवला का रस , एक चम्मच बादाम का तेल और कुछ बूंदे नींबू की डालकर मिला लें। रात को सोने से पहले सिर में इसे लगा लें। और दूसरें दिन साफ पानी से बाल धो लें। इससे धीमे-धीमे आपके बाल काले हो जाएगे।
  • थोड़े आंवला को लेकर इसे लोहे के बर्तन में भिगो दे और कम से कम चार दिनों तक भीगने दे। इसके बाद इसे पानी से निकाल कर पीस कर पेस्ट बना लें और बालों में ब्रश की सहायता से लगा लें। दो घंटे बाद पानी से धो लें। कुछ दिनों तक इसी तरह करने से आपके बाल जल्द ही काले हो जाएगे।
  • असमय हो रहे सफेद बालों से निजात पाने के लिए आंवला के पाउडर को रात में लोहे के बर्तन में भिगोकर रख दे। इसके बाद दूसरे दिन इसे बकरी के दूध और नींबू का रस के साथ मिलाकर बालों में लगाएं। इससे आपके बाल जल्द ही काले हो जाएगे। अगर आपके बाद सफेद और अधिक मात्रा में झड़ भी रहे है तो इसके लिए आंवला को चुकंदर के रस के साथ पीसकर पेस्ट बनाएं और इसे अपने बालों में ठीक ढंग से लगाएं। एक महीनें तक इसी तरह लगाने से आपकी समस्या खत्म हो जाएगी।
loading...
शेयर करें