17 साल लगे ट्रेन के लिए आल्प्स में बनी सबसे लंबी सुरंग को बनने में

0

नई दिल्‍ली। दुनिया की कोई भी शख्स जो स्विट्जरलैंड को जानता है उसे इस बात का पूरा-पूरा अंदाजा होता है कि इसकी खूबसूरती में आल्प्स का बहुत बड़ा योगदान है। यहां आने वाले सारे लोग आल्प्स की वादियों में सैर और पहाड़ियों पर चढ़ाई करना चाहते हैं। मगर आपको शायद ही इस बात का अंदाजा हो कि लोग अब आल्प्स को चढ़ कर भले ही पार न कर पाएं लेकिन अब आल्प्स के भीतर से गुजर सकते हैं। यह बहुतों के लिए एक सपने के पूरे होने जैसा है। इसके भीतर सबसे लंबी सुरंग का निर्माण हुआ है और यह सुरंग दुनिया की सबसे बड़ी और गहरी सुरंग है।

सबसे लंबी सुरंग

17 साल लगे सबसे लंबी सुरंग को बनने में

सबसे लंबी सुरंग के निर्माण में 17 साल लगे हैं।  57.1 किलोमीटर लंबाई वाले इस सुरंग का नाम गौटहार्ड बेस सुरंग है और यह पूरे आल्प्स को कवर करती है। इस सुरंग के टिके रहने की मियाद सौ साल है। सबसे लंबी सुरंग को बनाने में कुल 23 बिलियन स्विस फ्रैंक खर्च हुए हैं। सबसे लंबी सुरंग उत्तरी और दक्षिणी यूरोप के बीच की दूरी को एकदम से कम कर देगी।

यह सुरंग खुद में अद्भुतता समेटे है

आपको इस बात को जान कर हैरानी होगी कि 57.1 किलोमीटर सबसे लंबी सुरंग को पार करने में महज 17 मिनट लगते हैं। इस सुरंग की टेस्टिंग के बाद इससे लगभग 260 मालगाड़ियां और 65 सवारी ट्रेनें गुजरेंगी। हालांकि इस सुरंग का निर्माण इंजीनियर्स और वर्कर्स के लिए आसान नहीं था। उन्हें कुल 73 प्रकार के पत्थरों और पहाड़ों को तोड़ने की जरूरत पड़ी। इस सुरंग के निर्माण में 9 वर्कर्स को जान भी गंवानी पड़ी है। पूरी दुनिया के लोग अब बेसब्री से इस सुरंग के खुलने का इंतजार कर रहे हैं और करें भी क्यों न? आखिर आल्प्स का सीना कौन नहीं चीरना चाहता।

loading...
शेयर करें