समय के साथ कुछ इस तरह बदल गए पॉपुलर ब्रांड्स के ‘लोगो’  

ऐसा कहते हैं कि वक्त के साथ इंसान बदलता है. जिस तरह इंसान बदलते हैं ठीक उसी तरह उनकी जरूरतें भी बदलती हैं. इसी तरह हम सभी लोग चाहते हैं कि हमारे पास कुछ अलग और यूनिक चीजें हों. इसी तरह कस्मर्स को कुछ कंपनियों की अच्छे प्रोडक्ट से नहीं बल्कि उनके ‘लोगो’ का क्रेज़ होता है.

पॉपुलर ब्रांड्स

 

आपने भी देखा होगा अगर किसी के पास आईफोन है तो आईओएस का यूज करने से ज्यादा ‘लोगो’ दिखा कर भौकाल जमाने में खुशी मिलती है. ऐसे कई ब्रांड्स है जो अपने ‘लोगो’ की वजह से फेमस हैं. लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे कुछ ब्रांड्स के ‘लोगो’ पहले वैसे नहीं थे जैसे अभी हैं. चलिए आज हम आपको बतायेंगे कुछ ऐसे फेमस ब्रांड्स के बारे में जिनके ‘लोगो’ पहले से अब बहुत अलग हैं.

नोकिया    

नोकिया का पहला ‘लोगो’ 1865 में तैयार किया गया था. तब से लेकर आज तक नोकिया के इस ‘लोगो’ में 7 बार चेंज किया जा चुका है. अभी का ‘लोगो’ 1978 से वैसे का वैसा ही है.

पॉपुलर ब्रांड्स

अमेज़न

अमेज़न दुनिया के सबसे बड़ा ई-कॉमर्स पोर्टल है. जब इसकी शुरुआत हुयी थी तब इसके ‘लोगो’ पर एक बड़ा सा ‘ए’ दिखाई देता था, वहीं आज इसके ‘लोगो’ पर पूरा नाम दिखता है. नाम के नीचे उल्टी दिशा में जाता हुआ एक तीर भी है.

पॉपुलर ब्रांड्स

कोका-कोला

कोका-कोला का पहला ‘लोगो’ 1886 में तैयार किया गया था. तब से लेकर आज तक इसमें कई छोटे-मोटे बदलाव किए गए है. इसके ‘लोगो’ के रंग में बदलाव हो गया है लेकिन रूप में जरा भी बदलवा नहीं किया गया है.

पॉपुलर ब्रांड्स

एप्पल

एप्पल कंपनी पहले से आज तक कई बार ‘लोगो’ में बदलाव कर चुकी है. एप्पल के प्रोडक्ट पर जो ‘लोगो’ आज देखा जाता है, वह सिल्वर रंग का है.

पॉपुलर ब्रांड्स

फोर्ड

फोर्ड का पहला ‘लोगो’ 1903 में लॉन्च किया गया था. तब से लेकर अभी तक इसके ‘लोगो’ में 11 बार चेंज किया गया है.जिस ‘लोगो’ को आप देखते हैं वह  2003 में लाया गया था.

पॉपुलर ब्रांड्स

कैनन

कैनन का पुराना ‘लोगो’ 1937 में लांच किया गया था. कैनन का जो ‘लोगो’ आप देखते हैं यह पुराने से बिल्कुल अलग है.

पॉपुलर ब्रांड्स

मोज़िला फायरफॉक्स

फायरफॉक्स ब्राउज़र ने भी ‘लोगो’ में कई बार चेंज कर चुका है. जो ‘लोगो’ आज दिखाई देता है वह नवंबर 2017 में लॉन्च किया गया था.

पॉपुलर ब्रांड्स

Related Articles