हाईस्कूल पास होने के बाद बेरोजगार हैं तो जरुर पढ़ें ये खबर

0

लखनऊ। यूपी में हाईस्कूल पास बेरोजगार युवाओं को उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए समाजवादी युवा स्वरोजगार योजना पर तेजी काम किया जा रहा है।

शासन से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकरी ने बताया कि समाजवादी युवा स्वरोजगार योजना में हाईस्कूल उत्तीर्ण बेरोजगारों को 25 लाख रुपये तक के उद्योग लगाने के लिए लागत का 25 प्रतिशत, अधिकतम 6.25 लाख और सेवा क्षेत्र की 10 लाख रुपये तक की इकाइयों के लिए लागत का 25 प्रतिशत अधिकतम 2.5 लाख रुपये मार्जिन मनी देने का प्रस्ताव है।

समाजवादी युवा स्वरोजगार योजना

शासन ने योजना की गाइडलाइन तैयार कर कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेज दी है। अधिकारी के मुताबिक, यूनिट ने यदि दो साल तक सफलतापूर्वक काम किया तो सरकार से मिलने वाली मार्जिन मनी अनुदान में बदल जाएगी। इसके अलावा दो वर्ष तक मार्जिन मनी जमा रहने के दौरान इस पर कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक विभाग ने प्रस्ताव किया है कि उद्योग की स्थापना के लिए सामान्य श्रेणी के युवकों को परियोजना लागत का 10 प्रतिशत और एससी-एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक व सभी वर्ग की महिलाओं और नि:शक्तों को 5 प्रतिशत पूंजी का बंदोबस्त अपने स्तर से करना होगा। मार्जिन मनी और अंशदान की पूंजी जोड़कर बाकी पूरी रकम बैंक से ऋण के रूप में मिलेगी।

loading...
शेयर करें