मत करें देरी, बहुत जल्द आने वाली हैं 52 हजार सरकारी नौकरियां

रांची। अगर आप सरकारी नौकरी पाने के लिए तैयारी कर रहे हैं तो, यह खबर किसी खुशखबरी से कम नहीं है। जी हां झारखंड में अगले कुछ महीने में लगभग 52 हजार सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती होने वाली है। बता दें कि झारखंड सरकार नियुक्तियों के लिए नियमावली और नीति दोनों तय किया जा चूका है। जी हां ये नियुक्तियां झारखंड लोक सेवा आयोग (JPSC), झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC), झारखंड अधिविद्य परिषद (JAC) के माध्यम से होंगी।

सरकारी नौकरियों

सरकारी नौकरियों की भरमार

वहीं झारखंड सरकार इन भर्तियों में आदिम जनजातियों को आरक्षण देने का फैसला किया है। जिसमे सभी संवर्गों में आदिम जनजातियों को 2 प्रतिशत तक आरक्षण दिया जाएगा। अभी तक आदिम जनजातियों को केवल तृतीय चतुर्थ वर्ग की नियुक्तियों में ही आरक्षण दिया जाता था। बता दें की अन्य सेवाओं के लिए एसटी के तहत मिलने वाले आरक्षण के अलावा उनके लिए अलग से प्रावधान नहीं था। ये नियुक्तियां मैट्रिक, इंटर और स्नातक स्तर की होंगी। तो आइये जानते हैं किस पद के लिए कितना किया जायेगा आवेदन।

जी हां कार्मिक सचिव निधि खरे से मिली जानकारी के मुताबिक सभी विभागों में बड़ी संख्या में पद रिक्त हैं। बता दें कि JPSC पद के लिए राज्य प्रशासनिक सेवा कुल 147 पदों की रिक्तियां हैं, तो वहीं डीपीआरओ के लिए 07, सामाजिक सुरक्षा सेवा के लिए 03,वाणिज्य पदाधिकारी के लिए 104, झारखंड पुलिस सेवा के लिए 10, सहायक अभियंता यांत्रिक के लिए 02 तो वहीं सहायक अभियंता सिविल के लिए  13 पर नौकरी निकल सकती है।

सरकारी नौकरियों

मैट्रिक पास छात्रों के लिए निकलेगी इन पदों पर नौकरियां  

अगर आप मैट्रिक पास हैं तो, उनके लिए मोटरयान निरीक्षक के लिए 18, सामान्य पुलिस के लिए 7272, कक्षपाल महिला के लिए 19, कक्षपाल पुरुष के लिए 134, कक्षपाल पुरुष होमगार्ड के लिए 870, कीटपालक एवं समकक्ष के लिए 208, एसआईआर बटालियन के लिए 042 नौकरियां निकल सकती हैं। योग्य उम्मीदवार आवश्यक दस्तावेजों के साथ अप्लाई कर सकते हैं।

स्नातक पास छात्रों के लिए भी निकलेगी नौकरियां

अगर आपने किसी संस्था से स्नातक पास किया है तो, उन छात्रों के लिए भी नौकरी निकल सकती है। जिसमे श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी पद के लिए 34, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के लिए 122, कृषि सहकारिता विभाग के लिए 391, सचिवालय सहायक के लिए 104, उद्योग विभाग के लिए 67 इन पदों पर नौकरियां निकल सकती हैं।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *