2017 में सरकारी छुट्टियां जानने के लिए पढ़ें ये खबर

0

नई दिल्ली। सरकारी नौकरी करने वालों के लिए इस बार बड़ी खुशखबरी है। आमतौर पर दशहरा और दीपावली पर सरकारी कर्मचारियों को एक साथ लंबी छुट्टियां मिलती हैं लेकिन 2017 में तो अप्रैल महीना अन्य पर भारी है। इस महीने 5 रविवार समेत कुल 14 छुट्टियां मिलेगीं।

सरकारी नौकरी

सरकारी नौकरी करने वालों को एक महीले में मिलेगी 16 छुट्टियां

सरकारी नौकरी कर्मियों सितंबर में दशहरा और अक्टूबर में दीपावली आदि की मिलाकर कुल 16 छुट्टियां मिलेंगी। उत्तर प्रदेश शासन के सामान्य प्रशासन अनुभाग की तरफ से वर्ष 2017 में पडऩे वाले राष्ट्रीय पर्व, त्योहार, महापुरुषों की जयंती, बंदी आदि की सार्वजनिक अवकाश की सूची जारी कर दी गई है।

‘नेगोशिएबुल इंस्ट्रूमेंट एक्ट 1881 ‘के अधीन राज्यपाल ने छुट्टियों को मंजूरी दे दी है। अनुभाग के सचिव मणि प्रसाद मिश्र ने इसे जारी करते हुए बताया है कि वर्ष 2017 में अप्रैल माह में एक तारीख को वाणिज्यिक बंदी रहेगी।

इसी प्रकार चार अप्रैल को रामनवमी, पांच को महर्षि कश्यप एवं महाराज गुहा जयंती, आठ को चेट्टीचंद, नौ को महावीर जयंती, 11 को मोहम्मद हजरत अली की जयंती, 14 को अंबेडकर जयंती, गुड फ्राइडे एवं हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती अजमेरी गरीब नवाज रहमतुल्ला का उर्स, 15 को ईस्टर शनिवार, 17 को चंद्रशेखर जयंती व ईस्टर सोमवार है। साथ ही अप्रैल में दो, नौ, 16, 23 व 30 को रविवार है। छुट्टियों के मौसम पर नजर दौड़ाई जाए तो इस वर्ष 29 सितंबर को नवमी, 30 को विजयदशमी, एक अक्टूबर को मोहर्रम, दो को गांधी जयंती की लगातार छुट्टियां हैं।

अक्टूबर में ही 18 को नरक चतुर्दशी, 19 को दीपावली, 20 को गोवर्धन पूजा, 21 को भईयादूज व चित्रगुप्त जयंती, 22 को रविवार की लगातार छुट्टियां हैं। इसी क्रम में 26 को छठ और 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल व आचार्य नरेंद्रदेव जयंती की छुट्टी है। अक्टूबर में एक, आठ, 15, 22 व 29 को रविवार और 14 को दूसरा शनिवार की छुट्टी है।

आगामी एक फरवरी को वसंत पंचमी, वर्ष 13 मार्च को होली, 26 जून को ईद, सात अगस्त को रक्षाबंधन, दो सितंबर को बकरीद है। इस प्रकार कर्मचारी अप्रैल और अक्टूबर माह में एक-दो दिनों की छुट्टियां लेकर लंबी छुट्टी का मजा ले सकते हैं।

loading...
शेयर करें