खुशखबरी : सरकारी नौकरी चाहिए, तो यहां क्लिक करें

0

देहरादून। सरकारी नौकरी की उम्मीद में बैठे लोगों के लिए खुशखबरी है। उत्तराखंड के 89 सरकारी सरकारी संस्थाओं में 15907 पद खाली हैं। यह आंकड़ा 16 हजार तक पहुंच सकता है। 27 संस्थाओं से रिक्त पदों की सूचना का इंतजार किया जा रहा है।

सरकारी नौकरी

सरकारी नौकरी के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू

बैकलॉग के पदों की संख्या में कमी आई है। बैकलॉग के महज 1113 पद ही रिक्त होने की सूचना अब तक कार्मिक को मिली है। सरकारी नौकरी के लिए कुल खाली पदों में से नौ हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। शेष बचे रिक्त पदों पर भी भर्ती प्रक्रिया शुरू करने पर मंथन चल रहा है।

प्रदेश के सरकारी संस्थाओं में रिक्त पदों की संख्या में कमी आई है। इन संस्थाओं में तकरीबन 80 फीसद पदों पर कर्मचारी कार्यरत हैं। अपडेट जानकारी के मुताबिक अब केवल 20 फीसद पद ही रिक्त चल रहे हैं। इनमें से भी आधे से अधिक में भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है।

पदों की स्थिति

प्रदेश में कुल पद – 75933

रिक्त पद – 15907 (27 विभागों से अभी सूचना आना बाकि)

खाली पदों की स्थिति

सामान्य श्रेणी – 8803

अनुसूचित जाति – 4164

अनुसूचित जनजाति – 812

अन्य पिछड़ी जाति – 2128

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने सभी महकमों में आरक्षित पदों के बैकलॉग के साथ ही शेष रिक्त पदों को भरने के निर्देश जारी किए थे।

इसके मुताबिक अभी इन विभागों में 15907 पद रिक्त चल रहे हैं। इनमें भी सबसे अधिक पद फिलहाल शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग में रिक्त हैं।

जानकारी के मुताबिक इनमें बैकलॉग के केवल 1113 पद ही रिक्त चल रहे हैं। कार्मिक विभाग इस सूची को और अपडेट करने में जुटा हुआ है, ताकि तस्वीर पूरी तरह साफ हो सके। जिन विभागों ने अभी तक शासन को सूचना उपलब्ध नहीं कराई है, उनके विभागीय सचिवों को मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह की ओर से एक पत्र जारी कर जल्द सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

सचिव कार्मिक आनंद वद्र्धन का कहना है कि प्रदेश के विभिन्न विभागों में तकरीबन 80 फीसद पद भरे हुए हैं। विभागों से रिक्त पदों के संबंध में जानकारी मांगी गई है। इसके अनुसार 15907 पद रिक्त चल रहे हैं। इनमें से भी तकरीबन नौ हजार पदों में भर्ती के लिए अधियाचन भेजा जा चुका है। शेष रिक्त पदों पर भी जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

loading...
शेयर करें