10वीं और 12वीं पास के लिए निकली सरकारी नौकरी,तुरंत अप्लाई करें

0

  सरकारी नौकरीनई दिल्ली। मध्य प्रदेश में अलग-अलग पदों के लिए निकलीं है  सरकारी नौकरी । कॉन्स्टेबल, हेड कॉन्स्टेबल और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (एएसआई) के पदों पर 14,283 भर्तियां होंगी। इन पदों को भरने के लिए राज्य के प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक व्यक्ति 11 मई तक पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पदों से संबंधित हर तरह के आरक्षण का लाभ मध्य प्रदेश के मूल निवासियों को प्राप्त होगा। अन्य राज्यों के अभ्यर्थी अनारक्षित श्रेणी के माने जाएंगे। कॉन्स्टेबल के कुल पद 14, 033 हैं।

सरकारी नौकरी , ट्रेड के आधार पर रिक्तियों का चयन

-जनरल ड्यूटी, पद : 12,006 (7,194)

-चालक, पद : 992 (अनारक्षित : 534)

-कुक, पद : 384 (अनारक्षित : 246)

-नाई, पद : 91 (अनारक्षित : 43)

-धोबी, पद : 98 (अनारक्षित : 47)

-मोची, पद : 47 (अनारक्षित : 17)

-वाटर कैरियर, पद : 176 (अनारक्षित : 115)

-स्वीपर, पद : 110 (अनारक्षित : 42)

-मेसन, पद : 66 (अनारक्षित : 34)

-बिगुलर, पद : 35 (अनारक्षित : 21)

-टेट खलासी, पद : 28 (अनारक्षित : 16)

योग्यता (ट्रेड के अनुसार)

-जनरल ड्यूटी : मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण हो।

-चालक : 10वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण हो। साथ ही मध्यम वाहन चलाने का ड्राइविंग लाइसेंस हो।

-अन्य ट्रेड : 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण हो। साथ ही पद से संबंधित कार्य करने का अनुभव हो।

-हेड कॉन्स्टेबल (कंप्यूटर), पद : 200 (अनारक्षित : 100)

अगर आपके पास भी है ये योग्यता तो तुरंत अप्लाई करें

सरकारी नौकरी पाने  के  लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के साथ 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। इसके साथ ही कंप्यूटर/ आईटी में एक वर्षीय डिप्लोमा प्राप्त हो या उच्च शिक्षा हासिल की हो।

एएसआई (कंप्यूटर) के कुल पद : 50 (अनारक्षित : 25)

सरकारी नौकरी के लिए कंप्यूटर/ आईटी में बैचलर डिग्री हासिल की हो। किसी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक से कंप्यूटर/ आईटी में तीन वर्षीय डिप्लोमा/ उच्च शिक्षा हासिल की हो। आयु सीमा : 1 अगस्त 2016 को न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 28 साल। अधिकतम आयु सीमा में मध्य प्रदेश के मूल निवासियों को छूट प्राप्त होगी। वेतनमान : 5,200 से 20,200 रुपये। कॉन्स्टेबल पद के लिए ग्रेड पे 1,900 रुपये, हेड कॉन्स्टेबल (कंप्यूटर) पद के लिए 2,100 रुपये और एएसआई (कंप्यूटर) पद के लिए 2,400 रुपये होगा।

न्यूनतम शारीरिक इतनी होनी चाहिए 

कद (पुरुष) : 168 सेंटीमीटर

कद (महिला) : 158 सेंटीमीटर

सीना (सिर्फ पुरुष) : बिना फुलाए 81 सेंटीमीटर और फुलाने पर 86 सेंटीमीटर

चयन प्रक्रिया

लिखित परीक्षा के आधार पर योग्य आवेदकों का चयन किया जाएगा। कॉन्स्टेबल (चालक) और कॉन्स्टेबल (ट्रेड) पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ट्रेड टेस्ट भी देना होगा।

योग्य आवेदकों के चयन के लिए संस्थान तीन चरणों में परीक्षा का आयोजन करेगी।

पहला चरण : पहले चरण में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। यह परीक्षा 100 अंकों की होगी। इसमें सामान्य ज्ञान एवं तार्किक ज्ञान से 40 अंकों के, बौद्धिक क्षमता एवं मानसिक अभिरुचि से 30 अंकों के और विज्ञान एवं सरल अंक

गणित से 30 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा के लिए दो घंटे का समय निर्धारित है। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। प्रत्येक सही जवाब के लिए एक अंक मिलेगा। प्रश्नों के गलत जवाब देने पर कोई अंक नहीं काटे जाएंगे।

-हेड कॉन्स्टेबल (कंप्यूटर) और एएसआई (कंप्यूटर) पद के आवेदकों को एक और लिखित परीक्षा देनी होगी। यह परीक्षा भी 100 अंकों की होगी।

– ऑनलाइन परीक्षा का केंद्र : भोपाल, ग्वालियर, रायसेन, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, मुरैना, खंडवा, खरगौन, सतना, सीधी, रीवा, सागर, बालाघाट, छतरपुर और छिंदवाड़ा

दूसरा चरण : लिखित परीक्षा में सफल आवेदकों को शारीरिक प्रवीणता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इस दिन आवेदकों के शैक्षणिक, आयु और कार्य अनुभव से संबंधित प्रमाणपत्रों की जांच की जाएगी। दस्तावेजों की जांच के बाद ही शारीरिक प्रवीणता परीक्षा होगी।

तीसरा चरण : कॉन्स्टेबल (चालक) और कॉन्स्टेबल (ट्रेड) पद के आवेदकों को ट्रेड टेस्ट भी देना होगा।

प्रमाण पत्रों की जांच, शारीरिक प्रवीणता परीक्षा और ट्रेड टेस्ट के सेंटर

– भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर

शारीरिक प्रवीणता परीक्षा

इस परीक्षा में आवेदकों को 800 मीटर दौड़, गोला फेंक और लंबी कूद में स्पर्धा में भाग लेना होगा। इस परीक्षा के लिए कोई अंक नहीं दिए जाएंगे। यह केवल क्वालिफाइंग होगी।

– 800 मीटर की दूरी पुरुष अभ्यर्थियों को 2 मिनट 45 सेंकेंड में और महिलाओं को 4 मिनट में पूरी करनी होगी। कॉन्स्टेबल (ट्रेड/ चालक) पद के आवेदकों को यह दूरी 3 मिनट में पूरी करनी होगी।

गोला फेंक : पुरुष आवेदकों को 7.260 किलोग्राम के गोले 19 फीट और महिला आवेदकों को 4 किलोग्राम के गोले को 15 फीट की दूरी तक फेंकना होगा।

लंबी कूद : पुरुष आवेदकों को 13 फीट और महिला आवेदकों को 10 फीट की दूरी कूदकर तय करनी होगी। लंबी कूद और गोला फेंक के लिए अधिकतम तीन मौके दिए जाएंगे।

हेड कॉन्स्टेबल और एएसआई के पदों के लिए 700 रुपये। कॉन्स्टेबल के पदों के लिए 500 रुपये। आवेदन शुल्क के अलावा अभ्यर्थियों को एमपी ऑनलाइन पोर्टल शुल्क के रूप में 70 रुपये अलग से देना होगा। सभी शुल्क कों का भुगतान नेट र्बैंंकग सुविधा या डेबिट/ क्रेडिट कार्ड से करना होगा।
महत्वपूर्ण तारीखें 

–ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 11 मई 2016

–फॉर्म में त्रुटि सुधार करने की अंतिम तिथि : 16 मई 2016

–परीक्षा की तिथि : 17 जुलाई 2016

 

loading...
शेयर करें