सरकार की नई व्‍यवस्‍था से पासपोर्ट या मार्कशीट खोने की चिंता छोडि़ए, सेकंडों में मिलेगा डुप्लीकेट

0

नई दिल्‍ली। पासपोर्ट और मार्कशीट खोने का डर अब नहीं सताएगा। पुलिस स्‍टेशन के चक्‍कर भी नहीं काटने होंगे। इस सब झमेलों के दिन लद गए हैं। अब ऐसी सुविधा आ गई है जिससे सेकंडों में आपलोग अपने गायब हुए पासपोर्ट और मार्कशीट की रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं।

पासपोर्ट और मार्कशीट खोने का डर

पासपोर्ट और मार्कशीट खोने का डर होगा छूमंतर

तमिलनाडु की राज्‍य सरकार ने एक नई व्‍यवस्‍था की है जिसमें डॉक्‍यूमेंट खोने पर कोई भी राज्य पुलिस की वेबसाइट पर www.eservices.tnpolice.gov.in पर सीधे दर्ज करा सकता है। आपने जैसे ही सूचना दर्ज कराई आपको ऑनलाइन रसीद मिल जाएगी जिसे दिखाकर आप पासपोर्ट, मार्कशीट अथवा गायब किसी अन्य दस्तावेज का डुप्लीकेट प्राप्त कर सकते हैं।

वर्तमान समय में है जटिल प्रक्रिया

मौजूदा समय में आप का कोई जरूरी दस्तावेज खो जाता है तो सबसे पहले लिखित शिकायत लेकर आप उस पुलिस स्टेशन पहुंचते हैं जहां दस्तावेज गायब हुआ है। कुछ दिनों के बाद उस पुलिस स्टेशन से आपको नॉन ट्रेसिएबल सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। फिर इस सर्टिफिकेट को आप संबंधित विभाग या संस्था के सामने रखते हैं और आपको डुप्लीकेट दस्तावेज जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

रिपोर्ट दर्ज होते ही मिलेगा डुप्‍लीकेट सर्टिफिकेट  

अब तमिलनाडु पुलिस की इस मुहिम के बाद आप महज कुछ क्लिक कर न सिर्फ अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगें बल्कि शिकायत की रसीद भी आपके हाथ में होगी। रसीद आप पोर्टल से प्रिंट अथवा प्रिंट स्क्रीन के जरिए तुरंत पा सकते हैं। इस रसीद के जरिए संबंधित विभाग या संस्था आपको आपके को चुके दस्तावेज का डुप्लीकेट जारी कर देगा।

पुलिस ने भी जताई उम्‍मीद

पुलिस अधिकारियों को उम्मीद है कि इस पोर्टल की मदद से जहां आम जनता को राहत मिलेगी वहीं पुलिस अधिकारियों के लिए भी शिकायतों को जल्द से जल्द निपटाने में मदद मिलेगी। राज्य पुलिस के लिए इस पोर्टल को नेशनल इंफॉर्मेशन सेंटर (एनआईसी) ने बनाया है। पुलिस के आला अधिकारियों के मुताबिक पोर्टल के लिए सभी जरूरी टेस्ट पूरे किए जा चुके हैं और अप्रैल से इसे चालू कर दिया जाएगा।

मोबाइल नंबर और पहचान पत्र की होगी जरूरत

ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर और सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र देने की जरूरत होगी। आपकी ऑनलाइन शिकायत दर्ज होने के तुरंत बाद शिकायत की एक प्रति संबंधित पुलिस स्टेशन पर भी पहुंच जाएगी वहीं डुप्लीकेट दस्तावेज जारी करने वाली संस्था या विभाग को आपकी शिकायत वेरिफाई करने के लिए ऑनलाइन सुविधा दी जाएगी जिससे वह कुछ सेकेंड में आपकी शिकायत को वेरिफाई कर आपको नया दस्तावेज जारी कर सकेगा।

loading...
शेयर करें