फिल्म रिव्यू : आंखे नम कर देगी ‘सरबजीत’ की कहानी

0

फिल्म: सरबजीत

डायरेक्टर : उमंग कुमार

स्टार कास्ट : रणदीप हुड्डा, ऐश्वर्या राय बच्चन, ऋचा चड्ढा, दर्शन कुमार

रेटिंग : 3.5

सरबजीत

सरबजीत फिल्म रिव्यू

उमंग कुमार की ‘सरबजीत’ आज बॉक्स ऑफिस पर रिलीज़ हो गई है। सरबजीत एक बायोपिक फिल्म है जो बहन का भाई के लिए प्यार और सिस्टम से जंग पर आधारित है। फैंस लंबे समय से इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। आइए फिल्म की समीक्षा करते है।

कहानी

इस फिल्म की कहानी पंजाब के छोटे से गांव भिखिविंड से शुरु होती है। ये कहानी भारत-पाकिस्तान के बॉर्डर पर रहने वाले सरबजीत सिंह की है। सरबजीत की भूमिका रणदीप हुड्डा ने निभाई है। सरबजीत को कबूतर, रेसलिंग और राजेश खन्ना से बहुत प्रेम था। सरबजीत की बहन दलबीर कौर का रोल ऐश्वर्या राय बच्चन प्ले कर रही हैं। फिल्म में ऋचा चड्ढा सरबजीत की पत्नी बनी हैं। सरबजीत अपनी पत्नी सुखप्रीत कौर (ऋचा चड्ढा) से बहुत प्यार करता है।

सरबजीत एक दिन अचानक से गायब हो जाता है। इस बात का पता जब उसकी पत्नी सुखप्रीत को लगता है तो वह शिकायत पंचायत में करती है। इसके बावजूद उसको कुछ भी पता नहीं चल पाता है।

इसके बाद कहानी में नया मोड़ आ जाता है। कहानी अब पाकिस्तान की जेल में क़ैद सरबजीत को दर्शाती है। सरबजीत को पाकिस्तानी सेना के लोग सरहद पार कर जाने की वजह से गिरफ्तार कर ले जाते हैं।

इस बात की जानकारी होने पर सरबजीत की बहन दलबीर उसके रिहाई के लिए पाकिस्तान जाती है। हालाँकि वह अपने इस मिशन में नाकाम हो जाती है। फिर शुरू होता है दोनों देशों के सिस्टम के खिलाफ जंग। उसके बाद दोनों देशों में बवाल मच जाता है। फिर 23 साल बाद एक ऐसा रिजल्ट आता है जिसे जानने के लिये आपको फिल्म तो ज़रूर देखनी पड़ेगी।

डायरेक्शन

उमंग कुमार ने कहानी को रियल दिखाने के लिए अपनी पूरी जान निकाल कर रख दी है। उन्होंने सन् 1990 की सच्ची घटना को बड़े पर्दे पर बड़ी बारीकी से उकेरने का पूरा प्रयास किया है। फिल्म में कई बार ऐसे सीन आएंगे जो आपको रुला देंगे। लेकिन कहीं-कहीं फिल्म में ड्रामा ज्यादा दिखाई पड़ता है जिससे कनेक्ट कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है।

एक्टिंग

इंडस्ट्री के सभी बेहतरीन कलाकारों ने इस फिल्म में काम किया है। सभी ने अपने रोल को बखूबी निभाया है। रणदीप हुड्डा का काम काबिले तारीफ है उन्होंने अपना सौ प्रतिशत इस फिल्म में दिया है। ऐश्वर्या राय ने भी बेहतरीन एक्टिंग की है। फिल्म में ऋचा, दर्शन कुमार और बाकी एक्टर्स ने भी अच्छा काम भी किया है।

म्यूजिक

फिल्म सरबजीत का म्यूसिक फिल्म के ही तरह शानदार है। फिल्म में हर मूड के गाने को डायरेक्टर ने परोसा है जो कहानी के साथ एकदम फिट बैठता है। खुशी में टुंग लक, तो वहीं गम में ‘दर्द’ और प्यार में ‘सलामत’ जैसे गानों ने फिल्म को और उम्दा बना दिया है।

देखें या नहीं

अगर आपको बायोपिक फिल्म पसंद है तो ये फिल्म बिलकुल मिस न करें। रणदीप या ऐश्वर्या के फैंन हैं तो भी ये फिल्म देखने जा सकते हैं। ये फिल्म देखने के बाद आप उनकी एक्टिंग के कायल हो जाएंगे।

loading...
शेयर करें