नानी ने दिया अपनी नातिन को जन्म

0

सरोगेसीनई दिल्ली। कहते हैं मूल से ज्‍यादा ब्‍याज प्‍यारा होता है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया ह्यूस्‍टन की रहने वाली एक महिला ने। दरअसल इस महिला ने अपनी बेटी की बेटी को जन्‍म दिया है। यह मामला अपने में एक अनोखा सरोगेसी का मामला है।

सरोगेसी का अनोखा मामला

ह्यूस्‍टन में रहने वाली केली और उनके पति पिछले तीन सालों से अपनी फैमिली बढ़ाने की कोशिश कर रहे थे लेकिन किसी ना किसी कारणवश केली का तीन बार गर्भपात हो गया जिसकी वजह से उनके घर का आंगन सूना ही रहा। अपनी बेटी केली का दर्द उनकी मां से देखा नहीं जा रहा था इसलिए उसने अपनी बेटी और दामाद के सामने सरोगेसी के जरिए मदर बनने का प्रस्ताव रखा।

हालांकि यह बहुत मुश्किल था क्योंकि केली की मां की उम्र 54 साल थी ऐसे में उनका शरीर गर्भधारण के लिए थोड़ा मुश्किल था लेकिन डॉक्टरों की मदद से ऐसा संभव हुआ और केली की मां ने केली की बेटी को 6 जनवरी को जन्म दिया। केली की मां और बेटी दोनों ही इस समय स्वस्थ हैं।

द मेडिकल सेंटर ऑफ प्लेनो, टेक्सास ने कहा कि केली की मां ट्रेसी थाम्पसन ने पिछले इलाज के शेष भ्रूणों का इस्तेमाल करते हुए अपनी बेटी और दामाद के लिए सरोगेट बनने की पेशकश की।

केली ने कहा कि मेरी प्यारी मां ने मुझे मेरे जीवन का सबसे बेहतरीन तोहफा जो हो सकता था वो मुझे देने की पेशकश की। जब केली किशोरावस्था में थी तो उसकी मां ने मजाक में उससे कहा था कि वह उसके बच्चे को वहन करेगी।

थाम्पसन के मुताबिक केली ने उनसे कहा कि अगर वह अपने बच्चे को वहन नहीं कर सकती तो क्या तुम ऐसा मेरे लिए करोगी। उन्होंने कहा कि अवश्य वह करेंगी। इस वादे को तब पूरा किया गया जब अप्रैल 2015 में भ्रूण को सफलतापूर्वक थाम्पसन में प्रतिरोपित किया गया। उनका मासिक धर्म बंद हुए सात साल बीत चुके थे लेकिन उनका स्वास्थ्य बेहतरीन था।

loading...
शेयर करें