लाइसेंस लाएं और 35 हजार में हो जाएं ‘निडर’

0

लखनऊ। सस्ती रिवाल्वर। सिर्फ 35 हजार में। आगरा के इशापोर राइफल फैक्ट्री में सबसे सस्ता और हल्का रिवाल्वर ‘निडर’ बनाया गया है। अब आपको लाइसेंस के बाद असलहा खरीदने में मोटी रकम नहीं जुटानी पड़ेगी। 35 हजार रुपए में आप ‘निडर’ खरीद सकते हैं। भारत में बनी अब तक की सबसे सस्ती रिवाल्वर है। इसका वजन सिर्फ ढाई सौ ग्राम है।

सस्ती रिवाल्वर

सस्ती रिवाल्वर : .22 बोर कैलिबर वाली ‘निडर’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के तहत सबसे हल्का और सस्ता रिवॉल्वर ‘निडर’ का वजन मात्र 250 ग्राम है। ‘निडर’ का वजन महिलाओं के लिए बनी रिवॉल्वर ‘निर्भीक’ से आधा है। टाइम्स ऑफ़ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक, राइफल फैक्ट्री के अधिकारी ने बताया कि ‘निडर’ को तैयार करने के पीछे का मकसद उन पुरुषों और महिलाओं के लिए है जो कामकाजी हैं। आए दिन रास्ते में उनके साथ कुछ न कुछ वारदातें होती रहती है। उन स्थितियों से निपटने के लिए ‘निडर’ बेहद कारगर साबित होगी। वह इस छोटी रिवाल्वर से अपनी रक्षा कर सकती हैं। .22 बोर कैलिबर वाली ‘निडर’ रिवॉल्वर को कोई भी व्यक्ति जिसके पास लाइसेंस हो, खरीद सकता है।

‘निर्भीक’ से एक तिहाई कम कीमत

पूरी तरह से भारत में निर्मित इस सस्ते और हल्के रिवॉल्वर को मंगलवार को लॉच किया गया। इस सस्ती रिवाल्वर की कीमत .32 बोर वाली ‘निर्भीक’ से एक तिहाई कम है। ‘निर्भीक’ की कीमत एक लाख 22 हजार रुपए है जबकि ‘निडर’ की कीमत मात्र 35 हजार है।यह भी कहा जा रहा है कि ‘निडर’ भारत में बनी अब तक की सबसे हलकी और सस्ती रिवॉल्वर है। यह एक राउंड में आठ फायर कर सकती है। जबकि ‘निर्भीक’ की क्षमता मात्र छह गोलियों की है। ‘निडर’ को आसानी से पर्स, हैंडबैग या पेंट और जैकेट के पॉकेट में रखा जा सकता है। फैक्ट्री के अधिकारी ने बताया कि हल्की और सस्ती रिवाल्वर होने की वजह से इसकी मांग तेजी से बढ़ेगी। आसानी से इस रिवाल्वर को आप रख सकते हैं।

 

loading...
शेयर करें