सस्ता इंटरनेट डेटा यूज करने से बीमार पड़ रहे लोग

0

नई दिल्ली। एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है कि सस्ते इंटरनेट डेटा का इस्तेमाल करने से सेहत पर गहरा असर पड़ता है। रिपोर्ट के मुताबिक, सस्ते इंटरनेट डेटा की वजह से लोग घंटों मोबाइल फोन में लगे रहते हैं जिसकी वजह से उनकी आंखों पर बुरा असर पड़ता है।

सस्ते इंटरनेट डेटा

सस्ते इंटरनेट डेटा का इस्तेमाल करने से होती है माइग्रेन की दिक्कत

रिपोर्ट कहती है कि सस्ते डेटा प्लान की वजह से लोग लगातार फोन से चिपके रहते हैं जिसकी वजह से माइग्रेन और कई तरह की समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ ऐंड न्यूरोसाइंस (नीमहंस) में अडिशनल प्रफेसर डॉ मनोज कुमार ने बताया कि हमने पिछले साल अपनी सेफ्टी ऐंड हेल्थी यूज ऑफ टेक्नॉलजी क्लिनिक पर लोगों में स्मार्टफोन से चिपके रहने की लत पर एक सर्वे शुरू किया।

उन्होंने कहा कि उस समय हमारे पास हर हफ्ते एक या दो मरीज ही आते थी लेकिन बाद में यह संख्या बढ़कर हर हफ्ते 3 से 5 हो गई। अब हमारी टीम इस समस्या के पैमाने को समझने के लिए एक नया सर्वे शुरू करने की योजना बना रही है। डॉक्टर मनोज के मुताबिक, इस वजह से कई तरह की समस्याओं जैसे मूड खराब होना, बोरियत और अकेलेपन की भावना का पैदा होना है।

डॉक्टर मनोज का कहना है कि फोन पर लंबे समय तक वीडियो देखने और गेम खेलने का भी आंखों पर बुरा असर पड़ता है। उन्होंने यह भी बताया है कि उनके पास कई ऐसे मामले आए हैं जिनमें लोगों को आंखों के सूखेपन की दिक्कत आ रही है। यही वजह है कि लोगों में निकट दृष्टि दोष की संभावनाएं बढ़ जाती है।

loading...
शेयर करें