इस सांप की कीमत 10 लाख रुपए

भोपाल। आजकल सापों की तस्‍करी भी जोरों पर चल रही है। ये सांप कई देशों में सप्‍लाई किए जाते हैं। STF ने एक दो मुंहे सांप के साथ 5 तस्करों को पकड़ा है। इसकी इंटरनेशनल मार्केट में कीमत 10 लाख रुपए बताई गई है। जानिए क्यों होती है इसकी तस्करी…

सांप

सांप की हो रही तस्‍करी

STF (स्पेशल टास्क फोर्स) के DSP जीपी अग्रवाल के मुताबिक, उन्हें मुखबिर से सूचना मिली थी कि 5 लोग एक दो मुंहे सांप(red sand boa) को बेचने की फिराक में घूम रहे हैं। घेराबंदी करने पर त्रिलंगा क्षेत्र में एक काली सफारी में पांच संदिग्ध लोग दिखे। जब सफारी की तलाशी ली गई, तो इसमें एक दो मुंह का सांप भी मिला। यह सांप किसी को बेचा जाने वाला था। हालांकि ग्राहक के आने के पहले ही पांचों लोग पकड़ लिए गए। इनके नाम हैं- लोकेश मेहरा, प्रतीक सिंह, अमन सक्सेना, विजय वर्मा और बृजेश पटेल। सांप को बाद में वन विहार में छोड़ा गया।

सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवा और तंत्र-मंत्र के नाम पर तस्करी..

इंडोनेशिया, चीन और अरब देशों में जानवरों से दवा बनाने का चलन काफी पुराना है। कथित तौर पर दो मुंहा सांप से सेक्स पॉवर बढ़ाने की दवा बनाई जाती है। इसके अलावा अंधविश्वासी लोग तंत्र-मंत्र की ओटर में भी इस सांप की बलि चढ़ा देते हैं। इसके चलते सांप की इस प्रजाति के अस्तित्व पर संकट पैदा हो गया है।

2 किलो की कीमत तीन लाख

पर्यावरणविद् अजय दुबे ने बताया कि सांप की तस्करी का यह रैकेट मुख्य रूप से मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और हरियाणा के बीच ऑपरेट किया जाता है। धार-झाबुआ से तस्कर दो मुंहे सांप लेकर उन्हें उत्तरप्रदेश या हरियाणा पहुंचाते हैं। यहां से इन सांपों को जिंदा या फिर इनके शरीर के अलग-अलग हिस्से अरब देशों को भेजे जाते हैं। इन सांपों की बिक्री वजन के हिसाब से होती है। यदि यह दो किलो से अधिक का होता है, तो इसकी कीमत दो से तीन लाख रुपए तक बाजार में मिल जाती है। बीते वर्षों में इन सांपों की तस्करी के संबंध में पुलिस ने कई गिरोह का पर्दाफाश किया है।

 

(दैनिक भास्‍कर से साभार)

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button