सानिया-हिंगिस की जोड़ी ने रच दिया इतिहास

सानिया-हिंगिस

सिडनी। शीर्ष वरीयता प्राप्त महिला जोड़ी सानिया-हिंगिस ने गुरुवार को सिडनी इंटरनेशनल प्रतियोगिता का सेमीफाइनल जीत कर अपनी लगातार 29वीं जीत हासिल की। इस जोड़ी के नाम अब सबसे ज्यादा लगातार जीत का विश्व रिकार्ड दर्ज हो गया है।

सानिया-हिंगिस ने रचा इतिहास

सानिया-हिंगिस ने सिडनी इंटरनेशनल के सेमीफाइनल में रोमानिया की रालुका ओलारु और यारोस्लावा श्वेदोव्हा की जोड़ी को 4-6, 6-3,10-8 से हराकर यह रिकार्ड अपने नाम किया। इसके साथ ही उन्होंने सिडनी इंटरनेशनल के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। इस जीत के साथ ही इस जोड़ी ने गिगी फनार्ंडिस और नताशा ज्वेरेवा के लगातार 28 जीत के विश्व रिकार्ड को तोड़ दिया। गिगी और नताशा की जोड़ी ने 1994 के सत्र में लगातार 28 जीत हासिल की थी।

फाइनल में जगह पक्की करने के बाद अब इस जोड़ी की नजर साल के दूसरे खिताब पर होगी। इससे पहले यह जोड़ी ब्रिस्बेन ओपन का खिताब अपने नाम कर चुकी है। पिछले साल इस जोड़ी ने नौ खिताब अपने नाम किए थे।  गुरुवार को सानिया-हिंगिस की जोड़ी को उनके सर्मथकों ने सानटिना नाम से पुकारा। सानिया-हिंगिस की जोड़ी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। इस जोड़ी को पहले सेट में 4-6 से हार झेलनी पड़ी।

दूसरे सेट में भी वह 1-2 से पिछड़ गई थीं, लेकिन शानदार वापसी करते हुए सानिया-हिंगिस ने दूसरा सेट 6-3 से जीत लिया। तीसरे और निर्णायक सेट में शानदार खेल देखने को मिला। दोनों जोड़ी इस सेट को जीत कर फाइनल का टिकट पक्का करना चाहती थी। इस जंग में हालांकि बाजी सानिया-हिंगिस के हाथ लगी।

सानिया-हिंगिस की जोड़ी ने अपने अनुभव का भरपूर फायदा उठाया और तीसरा सेट 10-8 से जीत कर फाइनल में जगह पक्की कर ली। मैच के बाद हिंगिस ने कहा, “इस तरह के कड़े मुकाबले होना अच्छी बात है। हम हमेशा इस तरह का टेनिस नहीं खेलते लेकिन बावजूद इसके हमने मैच में अच्छा खेल दिखाया और जीत हासिल की। अब हम दुनिया की सबसे सफल जोड़ी हैं। सानिया ने जीत पर कहा कि हम काफी समय से हारे नहीं हैं। हमने हमेशा एक दूसरे की मदद की है।

अंतिम चार में पहुंचे हालेप

महिला वर्ग में वर्ल्ड नंबर 2 रोमानिया की सिमोना हालेप ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया जबकि पुरूषों में चौथी सीड ग्रिगोर दिमित्रोव ने पुरूष सिंगल के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली।

महिला सिंगल में शीर्ष वरीय हालेप ने पांचवीं सीड और उपविजेता चेक गणराज्य की कैरोलीना प्लिस्कोवा को लगातार सेटों में 6-4, 7-5 से हराकर अंतिम चार में जगह बनाई जहां उनका मुकाबला 30 वर्षीय 2004 की यूएस ओपन चैंपियन अौर 2009 की फ्रेंच ओपन विजेता रूस की स्वेत्लाना कुज्नेत्सोवा से होगा। कुज्नेत्सोवा ने इटली की सारा इरानी को 7-6, 6-0 से मात दी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button