बच्चों ने सीखें अच्छे नागरिक बनने के गुण

0

कोटा। रानपुर स्थित महर्षि अरविंद पब्लिक स्कूल में सामाजिक जागरुकता की कार्यशाला कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का प्रारम्भ दीप प्रज्जवलित करके किया गया। कार्यक्रम में माननीय श्री जी.डी. पटेल (अध्यक्ष गुजराती समाज) यज्ञ दन्त हाडा जी (डिवीजनल सेक्रेटरी, राज. सरकार स्काउट एंड गाइड) दिनेश शर्मा (शहर संयोजक चाइल्ड लाईन) मुख्य संपादक यंग एचिवर समाचार पत्र एवं ब्राह्मण कल्याण परिषद के संयोजक अनिल तिवारी उपस्थित थे।

सामाजिक जागरुकता

कार्यक्रम में जी.डी. पटेल जी ने बच्चों को बताया कि हमें समाज के प्रति जागरुक रहना चाहिए एवं पेड़-पौधों तथा पर्यावरण के विषय में भी बताया। उन्होंने बच्चों को बताया कि उनके जीवन में माता-पिता की भूमिका सर्वोपरि है। यज्ञदत्त हाडा जी ने जीवन जीने एंव विकास का संरक्षण का तथा सहभागिता के अधिकार से अवगत कराया तथा UNRCC एंव पालनहार योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने संदेश दिया कि हमें राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को बचाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए। दिनेश शर्मा जी ने आत्म सुरक्षा के तरीकों से रुबरु कराया एंव बच्चों को यौन सुरक्षा के बारे में बताया। अनिल तिवारी जी ने सामाजिक सरोकार में बच्चों का योगदान, चिन्तन, पौधे लगाना, देशभक्त बनना, आदि के बारे में जानकारी दी। एंव बच्चों तथा स्टाफ को प्लास्टिक की थैली उपयोग न करने की शपथ दिलवाई।

प्रधानाध्यापक श्री जोगिंदर सिंह नागी ने कार्यक्रम में उपस्थित होने के लिए सभी को धन्यवाद दिया। इस मौके पर संस्थान के आशीष शर्मा, पराग भार्गव, विनीत वाजपेयी मौजूद थे।

निदेशक संजय पराशर ने समस्त अतिथि गण का आभार व्यक्त किया एंव कार्यक्रम की सराहना की।

loading...
शेयर करें