IPL
IPL

साला खड़ूस यानी चक दे और मैरी कॉम का मिक्सचर

बॉक्सिंग से जुड़ी मुश्किलों में बनाई गई है साला खड़ूस। इसमें थोड़ा असर प्रियंका की मूवी मैरी कॉम का है तो थोड़ा शाहरुख की चक दे इंडिया का। एक बार फिर खेल में राजनीति और लड़कियों के शोषण का मामला शामिल किया गया है।

साला खड़ूस

साला खड़ूस की कहानी

फिल्म की कहानी कुछ यूं है कि एक काबिल बॉक्सिंग कोच से छुटकारा पाने के लिए फेडरेशन के अधिकारी उस पर बॉक्सर लड़कियों से दुर्व्यवहार का आरोप लगाते हैं। सजा के तौर पर उसे हरियाणा से तमिलनाडु भेज दिया जाता है कि रैंकिंग में नीचे रहने वाले राज्य में चैंपियन तैयार करे! होता भी यही है। कोच को एक तूफानी लड़की मिलती है और वह देखते-देखते उसे चैंपियन में तब्दील कर देता है। हालांकि कोच और ट्रेनी में बाप-बेटी की उम्र का फासला है, लेकिन दोनों में दिल का रिश्ता बनता दिखता है।

फिल्म पूरी तरह आर.माधवन पर फोकस है। माधवन ने साला खड़ूस में अपनी तरफ से अच्छी कोशिश की है। उनकी गुस्सैल छवि अभिनय से ज्यादा जिम जाकर तैयार किए गए भारी-भरकम शरीर और लंबे-बिखरे बालों की वजह से थोड़ी उभर पाती है। लेकिन शिष्या का उनके प्रति आकर्षण उनकी रोमांटिक छवि को फिर नीचे से ऊपर ले आता है। अतः यह फिल्म इमेज बदल पाने में माधवन की कोई खास मदद कर पाएगी इसमें संदेह है।

ऋतिका सिंह असल जिंदगी में बॉक्सर हैं और उन्होंने पर्दे पर अपना काम बखूबी किया है। लंबी फिल्मी पारी खेलने के लिए उन्हें अभी काफी तैयारी करनी होगी। जबकि मुमताज सरकार सीमित दृश्यों में जगह बनाने में सफल हैं। जाकिर हुसैन लंबे समय बाद किसी भूमिका में प्रभाव छोड़ सके हैं। निर्देशक सुधा कोंगरा ने फिल्म पर पकड़ रखी है और सीमित बजट के बावजूद आर्ट डायरेक्शन तथा कैमरावर्क अच्छा है।

इस मूवी की एक कमी यह है कि इसमें बॉक्सिंग का खून पसीना बहने का वो असर नहीं दिखा है, जो देखने दर्शक सिनेमा हॉल जा सकते हैं। साला खड़ूस नाम फिल्म पर फिट बैठता नहीं दिख रहा है। यहां मदी (ऋतिका) का संघर्ष तो लंबा है लेकिन उसका चैंपियन बनना दो मुकाबलों में समेट दिया गया है। सच्चाई के धरातल पर कदम-कदम बढ़ती कहानी अंत आते-आते बिल्कुल फिल्मी हो जाती है। गीत-संगीत के मामले में भी मूवी कुछ खास नहीं है। लेकिन फिर भी आर माधवन की एक्टिंग के प्रशंसकों के लिए यह एक अच्छी मूवी साबित हो सकती है।

 

निर्माताः राजकुमार हिरानी/आर. माधवन
निर्देशकः सुधा कोंगरा
सितारेः आर.माधवन, ऋतिका सिंह, मुमताज सरकार, जाकिर हुसैन
रेटिंगः ***

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button