सावधान! इन विश्वविद्यालयों को नहीं है डिग्री देने का हक, यूजीसी ने घोषित किया फर्जी

नई दिल्ली। यूजीसी ने देशभर के छात्रों के लिए बड़ी चेतावनी जारी की है। जिसके तहत छात्रों को फर्जी विश्वविद्यालयों में एडमिशन लेने से मना किया गया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने देशभर में चल रहे 24 विश्वविद्यालयों को फर्जी घोषित कर दिया है। इन यूनिवर्सिटियों की पूरी लिस्ट जारी की है। चूंकि नया शिक्षा सत्र शुरु होने वाला है, इसलिए यूजीसी ने छात्रों के करियर को देखते हुए यह बड़ा कदम उठाया है। जिसके तहत फर्जी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने से उनका करियर खतरे में न पड़े। यूजीसी द्वारा फर्जी घोषित की गई 24 यूनिवर्सिटी में से 8 देश की राजधानी दिल्ली में हैं।

यूजीसी ने जारी किया नोटिस
देशभर में चल रहे 24 विश्वविद्यालयों को फर्जी घोषित करने के संबंध में यूजीसी ने एक नोटिस जारी किया है। इसमे कहा गया है कि विद्यार्थियों और आम लोगों को सूचित किया जाता है कि फिलहाल देश के विभिन्न हिस्सों में 24 स्वयंभू और गैर मान्यता प्राप्त संस्थान यूजीसी अधिनियनम का उल्लंघन करके चल रहे हैं। इन विश्वविद्यालयों को फर्जी घोषित किया गया है और उन्हें कोई भी डिग्री प्रदान करने का हक नहीं है।

दिल्ली में फर्जी विश्वविद्यालय कॉमर्शियल यूनिवर्सिटी, यूनाईटेड नेशंस यूनिवर्सिटी, वोकेशनल यूनिवर्सिटी, एडीआर- सेंट्रिक जूरिडिकल यूनिवर्सिटी, इंडियन इंस्टीट्यूशन ऑफ सांइस एंड इंजीनियरिंग, विश्वकर्मा ओपेन यूनिवर्सिटी फोर सेल्फ इम्प्लॉयमेंट, आध्यात्मिक विश्वविद्यालय और वाराणसीय संस्कृत विश्वविद्यालय हैं।

अन्य फर्जी विश्वविद्यालय पांडिचेरी, अलीगढ़, बिहार, राउरकेला, ओड़िशा, कानपुर, प्रतापगढ़, मथुरा, नागपुर, केरल, कर्नाटक, इलाहाबाद में हैं।

Related Articles