सिल्क की साड़ियां ऐसे बनी रहेंगी हमेशा नई जैसी

नई दिल्ली| आप अपनी कीमती सिल्क की साड़ियां लंबे समय तक नया बनाए रखना चाहती हैं, तो इसके लिए उनकी तहों को बदलने और उन्हें सूती कपड़े में लपेट कर रखने जैसे कुछ आसान उपाय अपना सकती हैं। यह कहना है विशेषज्ञों का। बिहार के एक हथकरघा ब्रांड, बंका सिल्क के संस्थापक उदयन सिंह ने सिल्क और सिल्क की साड़ियां सालों तक नया जैसा बनाए रखने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं:

सिल्क की साड़ियां

सिल्क की साड़ियां नयी बनाये रखने को अपनाएं ये उपाय

* सूती कपड़े में लपेटें : अपनी सिल्क की साड़ियां नया बनाए रखने के लिए उन्हें हमेशा सूती कपड़े में लपेट कर रखें। उन्हें धातु के हैंगर में न लटकाएं और हर साड़ी को अलग-अलग कवर में रखें।

* धूप दिखाएं : सिल्क को कला का एक नमूना माना जाता है, इसलिए इनका खास ख्याल रखना जरूरी है। नियमित तौर पर कुछ अंतराल के बाद इन्हें निकालें और धूप में रखें। इससे उनकी चमक और रंग कायम रहेंगे।

* तह बदलें : साड़ियों की तहों को बदलते रहें। भारी साड़ियों को अलमारी में लटका कर न रखें।

* नीम की पत्तियां लाभदायक : सिल्क की साड़ियों को कीड़े-मकोड़ों से बचाने के लिए नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करें। नैपथलीन की गोलियों का इस्तेमाल करना भी अच्छा है। जब भी आप इन्हें पहनें, इन्हें अलमारी में रखने से पहले हवा में सुखाएं, ताकि इनमें किसी प्रकार की बदबू न रहें। सिल्क की सफाई के लिए ड्राई क्लीनिंग सबसे सुरक्षित तरीका है।

Related Articles

Leave a Reply