सीबीएसई राष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामेंट का आगाज 1 दिसम्बर से

0

नई दिल्ली। देश में पहली बार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के अंतर्गत राष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। यह टूर्नामेंट एक से चार दिसंबर तक राजधानी के मदर खजानी कान्वेंट स्कूल में आयोजित किया जाएगा। इस टूर्नामेंट में देशभर से कुल 82 टीमों के एक हजार से अधिक खिलाड़ी भाग लेंगे।

सीबीएसई

सीबीएसई कबडडी टूर्नामेंट का आयोजन 1 दिसंबर से, 82 टीमें लेंगी हिस्सा 

स्कूल के चेयरमैन चौधरी स्वरूप सिंह ने बताया कि सीबीएसई कबडडी टूर्नामेंट का आयोजन पहली बार किया जा रहा है। टूर्नामेंट में प्रत्येक राज्यों के बालक और बालिकाओं की स्कूल टीमें भाग लेंगी। यह सभी टीमें अपने राज्यों में सर्कल प्रतियोगिता जीत कर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में आ रही है। प्रतियोगिता के आयोजक होने के कारण उनकी दो टीमों को मौका दिया जाएगा।

टूर्नामेंट में बालकों की 41 और बालिकाओं की भी 41 ही टीमें भाग ले रही है। लीग एवं नॉकआउट आधार पर खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में सभी टीमों को चार-चार के 10 ग्रुप में बांटा जाएगा। हर ग्रुप से शीर्ष दो टीमें नॉकआउट दौर में पहुंचेंगी।

स्कूल के प्रधानाचार्य और आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रवीण डागर ने बताया कि यह टूर्नामेंट मैट पर खेला जाएगा। मैच सुबह से शुरू होकर रात तक चलेंगे और खिलाड़ियों के रहने की सुविधा स्कूल परिसर में की गई है। उन्होंनें कहा कि टूर्नामेंट के आयोजन का मकसद कबड्डी खिलाड़ियों को आगे लाना है।

इस अवसर पर मौजूद अर्जुन अवार्डी और प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) की टीम बेंगलुरू बुल्स के कोच रणधीर सिंह ने कहा कि प्रो कबड्डी ने देश में कबड्डी का नक्शा बदला है। यह टूर्नामेंट कबड्डी को आगे ले जाने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इससे कबड्डी का खेल गांव-गांव व शहर-शहर पहुंचेगा और खिलाड़ियों का फायदा मिलेगा।

loading...
शेयर करें