सीरिया के इदलिब में हवाई हमला, 39 की मौत

दमिश्क। सीरिया के पश्चिमोत्तर प्रांत इदलिब में विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाके में एक जेल पर हवाई हमला हुआ, जिसमें 39 लोगों की मौत हो गई। सीरिया के अब्जर्वटॉरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि हवाई हमलों में मारेत-अल-नुमान शहर के जेल परिसर और न्यायालय को निशाना बनाया गया। सीरिया में चार रॉकेट से किए गए हमले।

सीरिया

सीरिया हमले में विमान रूस का

ब्रिटेन स्थित मानवाधिकार संगठन का कहना है कि इस हमले में जेल में बंद विद्रोहियों के साथ-साथ नागरिकों और अन्य कैदियों की भी मौत हुई। हमले में घायल लोगों की हालत गंभीर है। एक अन्य कार्यकर्ता का कहना है कि मारेत-अल-नुमान की जेल और न्यायालय पर हवाई हमला करने वाला विमान रूस का था। उन्होंने यह भी बताया कि शहर पर आतंकवादी संगठन अलकायदा से संबद्ध नुसरा फ्रंट के कब्जे में है। इदलिब का अधिकांश हिस्सा जैश-अल-फतेह विद्रोही समूह के कब्जे में है। इसमें नुसरा फ्रंट सहित कई विद्रोही समूह शामिल हैं। रूस पिछले साल सितंबर से ही सीरिया में विद्रोहियों के ठिकानों को निशाना बनाते हुए उसके खिलाफ हवाई हमले कर रहा है।

इससे पहले फ्रांस ने आईएस के ठिकाने को किया था नष्‍ट 

फ्रांस के लड़ाकू जेट विमानों ने सीरिया के पूर्वी शहर अलेप्पो में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के एक नए ठिकाने को नष्ट कर दिया। फ्रांस के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी। इस संबंध में जारी एक बयान में बताया गया कि लंबी दूरी के क्रूज मिसाइलों से लैस चार राफेल लड़ाकू विमानों ने गठबंधन सेना के साथ समन्वय में यह हमला किया।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button