सीरिया में 300 लोगों का मर्डर

0

दमिश्क। सीरिया पर आतंकी संगठन आईएसआईएस ने कई हमले किए हैं। इस हमले में सीरिया के पूर्वी शहर दीर अल ज़ूर को निशाना बनाया गया है।खबर मिली है कि सीरिया में 300 लोगों के मर्डर हुए है। वहीं लंदन स्थित सीरियन ऑब्जरवेटरी फ़ॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया 50 सीरियाई सैनिक भी मारे गए हैं।

Syria

सीरिया में 300 लोगों के मर्डर को सिक्युरिटी फोर्सेज का जवाब

स्टेट न्यूज एजेंसी ‘सना’ ने बताया कि आतंकी संगठन आईएसआईएस ने शनिवार को देर अल-जोर इलाके के बघालिये गांव पर हमला कर 300 लोगों की हत्या कर दी।सिक्युरिटी फोर्सेस के हमले में 42 आईएस आतंकियों को भी मार गिराए जाने की खबर है।

सिक्युरिटी फोर्सेस के रिलेटिव्स थे निशाने पर
वहीं, ह्यूमन राइट्स ग्रुप का कहना है कि आईएस ने सिक्युरिटी फोर्सेस की फैमिली को टारगेट कर हमला किया था। रिपोर्ट में बताया गया है कि आईएसआईएस ने फोर्स के 85 रिश्तेदारों को मौत के घाट उतार दिया। इसके अलावा आईएस ने लोकल लड़ाकों व सीरियन आर्मी के 50 मेंबर्स की भी हत्या कर दी है।

यूएन ने जताई चिंता
यूएन के ह्यूमैनिटेरियन अफेयर्स कोऑर्डिनेशन डिपार्टमेंट के मुताबिक अल-जोर इलाके में करीब 2,00,000 लोग रह रहे हैं। यूएन ने अल-जोर के हालात पर भी चिंता जताई है। वहीं सीरियन ऑब्जर्वेटरी के मुताबिक, इलाके के 60% हिस्से पर आईएसआईएस का कब्जा है।

इलाके में चल रही भीषण लड़ाई
सीरियन प्राइम मिनिस्टर वल अल-हलाकी ने इसे कायराना हरकत करार दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईएसआईएस के आतंकियों ने इलाके में राष्ट्रपति बशर अल असद सरकार की आर्मी के खिलाफ कई आत्मघाती हमले किए। सीरियन ऑब्जर्वेटरी का कहना है कि देर अल-जोर इलाके में शनिवार से ही भीषण लड़ाई चल रही है। ऑब्जर्वेटरी के मुताबिक, रूसी वॉरप्लेन भी अल बाब और क्वेरिस एयरबेस से इलाके में हवाई हमले कर रहे हैं।

एक करोड़ से ज्यादा लोग छोड़ चुके हैं सीरिया

सीरिया में लड़ाई का यह पांचवा साल है। लड़ाई में अब तक करीब 2 लाख 60 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। यूएन ने बताया कि एक करोड़ 20 लाख से ज्यादा लोगों को सीरिया छोड़ना पड़ा है।

सीरिया में क्या चल रहा है?
पिछले पांच साल के दौरान सीरिया जंग के मैदान में तब्दील हो चुका है। वहां कई फ्रंट बने हुए हैं। एक ओर सीरियन गवर्नमेंट और विपक्षी गुटों के बीच लड़ाई चल रही है।तो दूसरी तरफ, आईएसआईएस भी सीरिया के काफी बड़े हिस्से पर कब्जा किए हुए है।

loading...
शेयर करें