सीरिया : सरकार और विद्रोही गुटों के बीच शुरू हुई शांति वार्ता

0

अस्ताना। सीरिया सरकार और सशस्त्र विद्रोही बलों के बीच सोमवार को कजाख की राजधानी अस्ताना में शांति वार्ता की शुरूआत हो गई है। राष्ट्रपति बशर अल असद और उनकी सरकार का विरोध कर रहे सशस्त्र गुटों के प्रतिनिधियों के बीच वार्ता दोपहर 1.40 बजे शुरू हुई। वार्ता निर्धारित समय से 40 मिनट देर से शुरू हुई।

सीरिया

सीरिया सरकार ने लिया फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अस्ताना के एक होटल में वार्ता में हिस्सा ले रहे फ्री सीरियन आर्मी (एफएसए) के प्रतिनिधिमंडल के एक प्रतिनिधि, ओसामा अबु जईद ने कहा कि वार्ता अप्रत्यक्ष रूप से बंद कमरे में होगी।

जईद ने कहा कि रूस और तुर्की आज (सोमवार) इस निर्णय पर पहुंचे हैं। मुख्य सीरियाई विपक्षी राजनीतिक समूह, सीरियन नेशनल कॉलिशन के उपाध्यक्ष, अब्दुल हकीम बशर ने कहा कि विपक्षी प्रतिनिधिमंडल संयुक्त राष्ट्र के किसी मध्यस्थ या दो जिम्मेदार देशों रूस और तुर्की की मौजूदगी में सीधी बातचीत के खिलाफ नहीं है।

रूस के विशेष दूत अलेक्जेंडर लावरेंटीव अस्ताना में वार्ता के परिणाम को लेकर आशावान हैं। वार्ता में रूसी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख लावरेंटीव ने कहा, “इस संघर्ष का कोई आसान समाधान नहीं है, लेकिन सीरियाई संघर्ष से जुड़ी पार्टियों यानी सरकार और सशस्त्र विपक्षी समूहों को पास लाने का कोई प्रयास नहीं छोड़ेंगे।”

loading...
शेयर करें