सुपरफास्ट इमेज सेंड करेगा व्हाट्सऐप का ये ख़ास फीचर

0

इंस्टेंट मैसेजिंग के तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला व्हाट्सऐप यूजर्स की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अपने फीचर्स में फेरबदल करता रहता है। इसी कड़ी में इस बार व्हाट्सऐप ने इमेज सेंडिंग प्रोग्राम में नया फीचर ऐड किया है। इस फीचर को ऐड करने का मकसद यह है कि यूजर्स कम समय में किसी भी इमेज का आदान-प्रदान आसानी से कर पाएं।

दरअसल अभी तक इमेज को सेंड करने के बाद उसके अपलोड होने और फिर रिसीवर तक पहुंचने का वेट किया जाता था। लेकिन इस फीचर के ऐड होने के बाद आपको इस बड़ी मुश्किल से छुटकारा मिल जाएगा।

टेक्निकल वर्ल्ड का लेवल हुआ अपग्रेड, रोबोट खुद करेंगे अपनी मरम्मत

इमेज सेंडिंग प्रोग्राम

बताया जा रहा है कि व्हाट्सऐप ने इस नए फीचर को ‘Predicted Upload’ नाम दिया है। जैसा इस फीचर का नाम है ठीक वैसा ही इसका काम है।

खबरों के मुताबिक़ चैट के दौरान आपकी की जाने वाली बातों से यह फीचर खुद-ब-खुद अनुमान लगा लेगा कि आप किसी व्यक्ति को कैसी इमेज या कौन सी इमेज सेंड करना चाहते हैं। बता दें इस फीचर को व्हाट्सऐप एंड्रॉयड और आईफोन ऐप के लिए रिलीज किया गया है।

अब डॉक्टर्स की दवा से नहीं, बल्कि इस ऐप से छुड़ाएं…

व्हाट्सऐपबीटाइंफो की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस फीचर को व्हाटसऐप आईओएस ऐप के 2.18.61 स्टेबल वर्ज़न और व्हाट्सऐप एंड्रॉयड ऐप के स्टेबल वर्ज़न 2.18.156 के लिए सीमित तौर पर रिलीज किया जा रहा है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि व्हाट्सऐप अब अनुमान लेगा कि कब किसी तस्वीर को चैट में भेजा जाना है। इस फीचर के ज़रिए फोटो को पहले ही सर्वर पर अपलोड कर लिया जाएगा, ताकि फोटो भेजे जाने पर यह उम्मीद से कम समय में पहुंच जाए।

यूज़र अब भी व्हाट्सऐप पर फोटो भेजने से पहले उन्हें एडिट कर सकेंगे। प्रीडिक्टेड अपलोड फीचर का मकसद तस्वीरों को सर्वर पर अपलोड करना हो, यह अनुमान लगाते हुए कि उन्हें एडिट नहीं किया जाएगा।

यह फीचर एक फोटो अपलोड और कई फोटो अपलोड करने के काम आता है। इस फीचर को काम करते हुए देखने के लिए यूजर को कई फोटो को अपने कैमरा रोल या गैलरी से अपलोड करना होगा, अटैच बटन के ज़रिए।

अब इस बड़े क्षेत्र में भी बीएसएनएल ने दी दस्तक, इस…

डन या ओके बटन को दबाते ही यूज़र को एडिट फोटो ऑप्शन का विकल्प दिया जाएगा। इस स्क्रीन पर 10 सेकेंड इंतज़ार करने की ज़रूरत है। यहीं पर फीचर काम करना शुरू करता है।

यहां पर तस्वीर या तस्वीरें अपने आप बैकग्राउंड सर्वर में अपलोड हो जाती हैं। अगर आप फोटो को बिना एडिट किए हुए भेजते हैं तो आप देखेंगे कि सभी तस्वीरें चैट विंडो में एक ही बार में ग्रे टिक के साथ नज़र आने लगती हैं। यह इशारा है कि फोटो अब व्हाट्सऐप सर्वर पर है।

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपके व्हाट्सऐप में यह फीचर उपलब्ध है या नहीं, तो इसके आपको देखना होगा क्लॉक सिंबल कितनी देर में बदल जाता है। या फिर नज़र ही नहीं आ रहा है।

अगर आप थोड़ी देर के लिए भी क्लॉक सिंबल देखते हैं तो आपके पास प्रीडिक्टेड अपलोड फीचर नहीं है। डबल टिक और ब्लू टिक आपके द्वारा भेजे गए दूसरे शख्स के नेटवर्क पर निर्भर करेगा।

loading...
शेयर करें