अब दिल्ली से वाराणसी जाना जेब पर पड़ेगा भारी

लखनऊ। रेलवे की तरफ से दिल्ली से वारणसी जाने वाले लोगों के लिए एक बुरी खबर है। 22 जनवरी से दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली सुपरफास्ट महामना एक्सप्रेस में यात्रा करने के लिए अधिक किराया देना होगा क्योंकि रेलवे ने इस ट्रेन के किराये में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। सप्ताह में तीन दिन चलने वाली यह ट्रेन वाराणसी से राष्ट्रीय राजधानी के बीच की यात्रा 14 घंटे से भी कम समय में पूरी करेगी

सुपरफास्ट महामना एक्सप्रेस

सुपरफास्ट महामना एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री दिखा सकते है हरी झंडी

 

ट्रेन के सभी डिब्बों को उन्नत सुविधाओं के साथ तैयार किया गया है। जानकारी के मुताबिक इस नई ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी 22 जनवरी को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से हरी झंडी दिखाकर रवाना कर सकते हैं। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ट्रेन के एसी और स्लीपर कोचों में विभिन्न सुविधाओं को बढ़ी हुई लागत के साथ बेहतर किया गया है, इसलिए नई ट्रेन सेवा के लिए यात्री किराया 15 प्रतिशत बढ़ाना जरूरी था। रेलवे की निकट भविष्य में ऐसी दो और ट्रेनें शुरू करने की योजना है।

यह ट्रेन 25 जनवरी से नयी दिल्ली से हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को शाम 6:35 बजे रवाना होगी और अगले दिन वाराणसी सुबह 8:25 बजे पहुंचेगी। ट्रेन 26 जनवरी से वाराणसी से हर मंगलवार, गुरूवार और शनिवार को शाम 6:35 बजे रवाना होगी और अगले दिन सुबह 8:25 बजे नयी दिल्ली पहुंचेगी। ट्रेन में नए तरह के पानी के नल, नए शौचालय, एक्जॉस्ट पंखे, एलईडी बल्ब सहित विभिन्न सुविधाएं है।

आज नहीं आएंगी तीन दर्जन ट्रेनें

 

बारिश और कोहरे के चलते गुरूवार को तीन दर्जन से अधिक ट्रेनें लखनऊ नहीं पहुंच सकेंगी। वहीं दूसरी ओर फैजाबाद रेलखंड पर आचार्य नरेन्द्र देव और दर्शननगर में सिग्नल फेल हो जाने के कारण ट्रेनों के पहिए थम गए। मैकेनिकल स्टाफ ने मौके पर पहुंचकर सिग्नल ठीक कर गाड़ियों का संचालन प्रारम्भ कराया। इस घटना के कारण कई घंटे तक रेलमार्ग बाधित रहा। इससे इन रेलखण्डों से गुजरने वाली गरीब नवाज, सद्भावना, उत्सर्ग, सियालदह, बरेली-वाराणसी एक्सप्रेस, फैजाबाद-लखनऊ पैसेंजर केअलावा कई अन्य गाड़ियां 15 मिनट से लेकर एक घंटे तक स्टेशन लेट हो गईं। वहीं दर्शन नगर में क्रॉसिंग गेट खराब हो जाने से ट्रेनों में यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button