जेएस केहर होंगे सुप्रीम कोर्ट के नए चीफ जस्टिस, चीफ जस्टिस बनने वाले पहले सिख

0

नई दिल्‍ली। जस्टिस जेएस केहर देश के नए चीफ जस्ट‍िस होंगे। सुप्रीम कोर्ट के नए चीफ जस्टिस जेएस केहर को 4 जनवरी, 2017 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा शपथ दिलाएंगे। जस्ट‍िस केहर देश के 44वें चीफ जस्ट‍िस होंगे। वह जस्ट‍िस टीएस ठाकुर की जगह लेंगे और सिख समुदाय से देश के चीफ जस्ट‍िस बनने वाले पहले व्यक्ति होंगे।

सुप्रीम कोर्ट के नए चीफ जस्टिस जेएस केहर

पहले सिख होंगे सुप्रीम कोर्ट के नए चीफ जस्टिस जेएस केहर

वर्तमान चीफ जस्ट‍िस टीएस ठाकुर ने मंगलवार को सरकार को नए चीफ जस्ट‍िस पद के लिए जस्ट‍िस केहर के नाम की सिफारिश की है। जस्ट‍िस जेएस केहर का जन्म 28 अगस्त 1952 को हुआ था। वर्ष 1974 में चंडीगढ़ के गवर्नमेंट कॉलेज से साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने 1977 में पंजाब यूनिवर्स‍िटी से एलएलबी पूरा किया। यहीं से उन्होंने वर्ष 1979 में एलएलएम किया। वह पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट, उत्तराखंड हाईकोर्ट और कर्नाटक हाई कोर्ट में चीफ जस्ट‍िस रह चुके हैं। उन्हें साल 2011 में सुप्रीम कोर्ट का जज बनाया गया था।

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस टीएस ठाकुर

चीफ जस्टिस ठाकुर की सरकार से तनातनी

टीएस ठाकुर जब से सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस बने हैं तभी से सरकार को निशाने पर ले रहे हैं। वे लगातार केंद्र सरकार पर हमला बोलते रहे हैं। उन्‍होंने समय-समय पर सरकार की कमियों को उजागर करते रहे हैं। हाल ही में उन्‍होंने एक बयान दिया था कि केंद्र सरकार जजों की नियुक्ति करने में रुचि नहीं ले रही है।

पांच सौ जजों की है कमी

जस्टिस ठाकुर ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि इस समय सुप्रीम कोर्ट में पांच सौ जजों की कमी है लेकिन उनकी नियुक्ति करने में केंद्र सरकार रोड़ा डाल रही है। वहीं केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि चीफ जस्टिस के आरोप निराधार हैं। हमने 130 जजों की नियुक्ति की है।

loading...
शेयर करें