नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री कोइराला का निधन, मोदी ने जताया दुख

0

काठमांडू| नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री एवं राजनीतिक दल नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष सुशील कोइराला का कल देर रात निधन हो गया। उनके निजी सचिव अतुल कोइराला ने ‘काठमांडू पोस्ट’ को बताया कि उन्होंने कल देर रात 12.50 बजे अंतिम सांस ली। कोइराला 78 वर्ष के थे। डॉक्टर करबिर योगी का यह भी कहना है कि कोइराला पिछले चार दिन से बीमार थे और निमोनिया से पीड़ित थे साथ ही वो जीभ के कैंसर से भी पीड़ित थे।

सुशील कोइराला

सुशील कोइराला के निधन पर मोदी ने जताया दुख

वह कल दिन में औपचारिक आयोजनों में भी शामिल नहीं हो पाए थे। महासचिव प्रकाश मान सिंह ने कहा कि कोइराला के निधन के मद्देनजर नेपाली कांग्रेस ने अपनी चुनावी प्रक्रिया स्थगित कर दी है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कोइराला के निधन पर दुख जताते हुए कहा है कि भारत ने एक मूल्यवान मित्र खो दिया है। उनकी सादगी हम सभी के लिए एक मिसाल थी। नेपाली कांग्रेस के महासचिव प्रकाश मान सिंह ने बताया कि उनका पार्थिव शरीर काठमांडु में पार्टी मुख्यालय में अंतिम दर्शनों के लिए रखा जाएगा, जहां पर उनको श्रद्धांजलि दी जाएगी।

नेपाली कांग्रेस के सदस्य सुशील कोइराला को फरवरी 2014 में देश का प्रधानमंत्री चुना गया था। वे नेपाली कांग्रेस के मौजूदा अध्यक्ष भी थे। वर्ष 1954 में नेपाली कांग्रेस की विचारधारा से प्रेरित होकर राजनीति में आए कोइराला वर्ष 1960 में राजतंत्र की वजह से निर्वासित होकर 16 वर्ष तक भारत में रहे। निर्वासन के दौरान वे पार्टी के आधिकारिक प्रकाशन तरूण के संपादक रहे। वे वर्ष 1998 में नेपाल के उपराष्ट्रपति बने थे।

loading...
शेयर करें