सुषमा स्वराज ने मंगोलिया के पीएम से की मुलाकात, महत्वपूर्ण मुद्दों पर हुई चर्चा

उलानबातार। भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को मंगोलिया के प्रधानमंत्री यू. खुरलसुख से मुलाकात की और द्विपक्षीय सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार के एक ट्वीट के अनुसार, दोनों नेताओं ने विकास सहयोग, खनन, क्षमता निर्माण, आईटी, फिल्म और द्विपक्षीय सहयोग के अन्य क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की।

कुमार के मुताबिक, सुषमा स्वराज ने प्रधानमंत्री से मुलाकात करने के बाद मंगोलियाई मंत्री और कैबिनेट सचिवालय के प्रमुख गोंबजाव जानदानशतार के साथ बैठक की और दोनों नेताओं के बीच ‘कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर विचारों का अच्छा आदान-प्रदान हुआ। उन्होंने मंगोलियाई संसद के अध्यक्ष एम. एंखबोल्ड से भी मुलाकात की।

भारतीय प्रवक्ता ने एक अलग ट्वीट में कहा, “अन्य मुद्दों पर चर्चा के साथ हमारे संसद के बीच सहयोग पर चर्चा की गई, जो कि हमारे द्विपक्षीय संबंधों का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है।”

इससे पहले दिन में सुषमा और उनके मंगोलियाई समकक्ष दमदिन सोगतबातर ने भारत-मंगोलिया संयुक्त सलाहकार समिति (आईएमजेसीसी) के छठे दौर की वार्ता की सह-अध्यक्षता की। इसमें आर्थिक, ऊर्जा, राजनीतिक, रणनीतिक, शैक्षणिक और सांस्कृतिक संबंधों सहित कई मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

इस बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में सुषमा ने कहा कि दोनों पक्ष संयुक्त रूप से आतंकवाद का मुकाबला करने व द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाने पर सहमत हुए।

सुषमा चीन का दौरा कर मंगलवार को यहां पहुंचीं। यह किसी भारतीय विदेश मंत्री की 42 सालों में इस एशियाई देश की पहली यात्रा है।

Related Articles