उत्तर प्रदेश सरकार ने की बड़ी पहल, 200 शिक्षकों के लिए खोले दरवाजे

0

देहरादून। उत्तराखंड के अलग राज्य होने के बाद से ही वहां बड़ी संख्या में कार्यरत शिक्षक उत्तर प्रदेश जाना चाहते हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने 200 शिक्षकों के अनापत्ति के लिए हामी भर दी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस दिशा में बड़ी पहल की है। शिक्षा महकमा अब ऐसे शिक्षकों की सूची को अंतिम रूप दे रहा है जिससे उत्तराखंड से उत्तर प्रदेश जाने के इच्छुक शिक्षकों की मुराद जल्द ही पूरी हो सकेगी। इतना ही नहीं उत्तर प्रदेश विकल्पधारी शिक्षक काफी संख्या में जा भी चुके हैं, उसके बाद भी ऐसे शिक्षकों की काफी संख्या है जो उत्तर प्रदेश जाना चाहते हैं।

सूचियों

दोनों ही राज्यों की लेनी पड़ती है अनुमति

अगर उत्तराखंड में कार्यरत शिक्षक उत्तर प्रदेश में ट्रान्सफर लेना चाहते हैं तो उन्हें दोनों ही राज्यों, खास तौर पर उत्तर प्रदेश की अनापत्ति हासिल करनी पड़ती है। इसे हासिल करने में कामयाब होने वाले शिक्षक उत्तर प्रदेश का रुख करते रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार अभी तक दो सूचियां तैयार कर चुकी है। इनमें एक सूची में 73 और दूसरी में 42 शिक्षक हैं।

सूचियों में प्रधानाचार्य, प्रवक्ता से लेकर एलटी शिक्षक को किया गया है शामिल

अभी तक तैयार की गयी दो सूचियों में प्रधानाचार्य, प्रवक्ता से लेकर एलटी शिक्षक तक शामिल हैं, इतना ही नहीं इन शिक्षकों को अब सिर्फ उत्तराखंड सरकार के आदेश की जरुरत है। इस सम्बन्ध में अब अपर मुख्य सचिव शिक्षा डॉ रणबीर सिंह के अवकाश से लौटने का इंतजार किया जा रहा है ताकि चालू माह के आखिर तक शिक्षकों का ट्रान्सफर किया जा सके।

loading...
शेयर करें