जेएनयू समेत सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में तिरंगा फहराना अनिवार्य

0

जेएनयू समेत देश की हर सेंट्रल यूनिवर्सिटी में तिरंगा झंडा फहराना अनिवार्य कर दिया गया है। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने गुरुवार को देश की सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलपतियों के साथ बैठक के बाद यह आदेश जारी किया।

सेंट्रल यूनिवर्सिटी

सेंट्रल यूनिवर्सिटी पर नया फैसला

तय किया गया है कि हर सेंट्रल यूनिवर्सिटी के केंद्र में 207 फीट ऊंचा तिरंगा झंडा लगाया जाएगा। इस‍ नियम के तहत अब जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी, हैदराबाद यूनिवर्सिटी, जामि‍या मिलिया और बीएचयू में भी तिरंगा झंडा लगाना अनिवार्य होगा।

इन दिनों जेएनयू में देशद्रोह को लेकर देश भर में बहस छिड़ी हुई है। मानव संसाधन मंत्रालय के नए नियम को इसके आलोक में भी देखा जा रहा है। मंत्रालय ने तय किया है सेंट्रल यूनिवर्सिटी में रोजाना तिरंगा फहराना होगा।

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी और केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की बैठक में कुल 12 प्रस्ताव पास किए गए हैं। इस दौरान उच्च शिक्षा, साइंस, टेक्नोलॉजी आदि विषयों पर भी चर्चा हुई। केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि किसी भी भाषा के छात्र को शिक्षा पाने में दिक्कत न हो, इस पर ध्यान दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा तक हर वर्ग की पहुंच बनाने की कोशिश की जाएगी। इसके लिए उच्च शिक्षा को सस्ता करने का प्रयास होगा। विज्ञान और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भी सभी यूनिवर्सिटी को मिलकर काम करने की जरूरत है।

loading...
शेयर करें