‘सेतु भारतम’ के लिए मोदी ने किया 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश

0

नई दिल्ली| प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पचास हजार करोड़ रुपये के निवेश से राष्ट्रीय राजमार्गो पर सुरक्षित और सुचारू यात्रा सुनिश्चित करने के लिए पुल निर्माण की महत्वाकांक्षी योजना ‘सेतु भारतम’ का शुभारंभ किया। योजना के अंतर्गत सभी राष्ट्रीय राजमार्गो को वर्ष 2019 तक रेलवे क्रांसिग रहित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

'सेतु भारतम'

‘सेतु भारतम’ योजना में 1500 पुलों का फिर से निर्माण किया जाएगा

‘सेतु भारतम’ योजना में 208 नए पुलों के ऊपर सड़क और पुलों के नीचे सड़कों का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही 1500 पुलों को चौड़ा, पुन: स्थापित और बदला जाएगा।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार इस दिशा में बहुत बड़ा परिवर्तन करने की आशा रखती है। देश के विकास के लिए अच्छे आधारभूत ढांचे की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि देश को सड़कों की आवश्यकता वैसे ही है जैसे मानव शरीर में धमनियों और नसों की आवश्यकता होती है।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर केंद्र सरकार द्वारा आधारभूत ढांचे के विकास के लिए रेलवे, सिचांई और डिजिटल कनेक्टीविटी आदि क्षेत्रों में केंद्र सरकार के कार्यक्रमों के संबंध में जानकारी भी दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस सेतु – भारतम योजना का शुभारंभ किया उस योजना में सभी राष्ट्रीय राजमार्गों को आगामी 4 वर्षों में रेलवे क्राॅसिंग से मुक्त किया जाएगा। साथ ही हाईवे को सुगम और तेज यातायात के साथ सुगम परिवहन के लिए विकसित किया जाएगा। जहां पर अंडरपास की आवश्यकता है और जहां पर इसे ब्राॅड करने की आवश्यकता है वहां पर ये ब्राॅड किए जाऐंगे। दूसरी ओर करीब 150 से भी अधिक जर्जर पुलों का फिर से निर्माण किया जाएगा।

loading...
शेयर करें