सेना के हथियार डिपो में आग, हादसा या साजिश?

0

वर्धा। सेना के हथियार डिपो में आग ने कई सवाल खड़े किए हैं। वर्धा में सोमवार रात लगी सेना के डिपो में आग महज एक हादसा है या साजिश। यह तो समय बताएगा लेकिन इस आग ने सेना के बीस लोगों को अपना निशाना बनाया है। इस अग्निकांड में अपने जवानों के साथ बड़ी मात्रा में गोला-बारूद खोने वाली सेना इस सवाल का जवाब ढूंढने में जुटी है।

सेना के हथियार डिपो में आग

सेना के हथियार डिपो में आग के पीछे साजिश

सेना के हथियार डिपो में आग को लेकर रक्षा मामलों से जुड़े विशेषज्ञ इस हादसे के पीछे साजिश की आशंका से कतई इन्कार नहीं कर रहे हैं। रक्षा विशेषज्ञ जीडी बख्शी ने कहा कि आग लगने के पीछे किसी साजिश की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता है। इसके साथ ही रक्षा मंत्रालय ने सेना से पुलगांव डिपो में लगी आग पर रिपोर्ट मांगी है। सेना ने भी इस हादसे की जांच के लिए एक समिती बनाई है जो हर पहलू की जांच कर रही है।

इस डिपो को बड़ी अहमियत

सेना के लिए कई अहम हथियारों और मिसाइल वाले इस हथियार डिपो की बड़ी अहमियत है। सेना के लिए यह कितनी बड़ी चोट है, इसका अंदाजा इस बात ही लगाया जा सकता है कि पीएम मोदी ने तुरंत रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को घटनास्थल पर जाने का निर्देश दे दिया।

पीएम मोदी ने व्‍यक्‍त की संवेदना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हादसे में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना जाहिर की और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। उन्होंने अपने ट्वीट में बताया कि रक्षा मंत्री घटनास्थल का दौरा करेंगे। वहीं महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि है हादसे के बाद प्रशासनिक और स्वास्थ्य संबंधी मदद उपलब्ध कराई जा रही है।

पंद्रह जवानों की हुई मौत

इस आग में दो अफसर और डिफेंस सिक्युरिटी कॉर्प्स (डीएससी) के 15 जवानों की मौत की खबर है और कमांडिंग ऑफिसर समेत दो अन्य ऑफिसर और 17 जवान जख्मी हुए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

कई एकड़ में फैला है सेना का हथियार डिपो

जानकारी के मुताबिक डिपो में से अब भी रुक-रुक कर धमाकों की आवाज आ रही है। यह डिपो कई एकड़ में फैला हुआ है। सावधानी के तौर पर पास के गांववालों को सुरक्षित जगह पर भेजा गया है।

बड़े तमाम हथियार थे उस वक्‍त

अभी तक जो जानकारी मिल है उसके मुताबिक इस डिपो में एके-47, ब्रह्मोस मिसाइल समेत बड़े हथियार उस समय वहां पर रखे हुए थे। सेना के इस हथियार डिपो में सीधे हथियार आते हैं।

loading...
शेयर करें